Recents in Beach

header ads

केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है



Report by Parmod Bewal:Mahendergarh:

तकनीकि जनशक्ति के लिहाज से भारत विश्व का सबसे बड़ा देश है किंतु भारतीय जनंसख्या के अनुपात में पर्याप्त नहीं है । इसलिए अभी भी कुशल तकनीकी जनशक्ति की भारी मांग है और इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय का स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी क्वालिटी इंजीनियर तैयार कर राष्ट्र निर्माण में योगदान करने की दिशा में तेज गति से आगे बढ़ रहा है ।

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में उच्च व तकनीकी शिक्षा के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। विश्वविद्यालय में तकनीकी शिक्षा के चार पाठ्यक्रम कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग टेक्नोलॉजी उपलब्ध है।

इनमें कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग व इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 75-75 सीटें जबकि प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग टेक्नोलॉजी में 74 सीटें शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए उपलब्ध हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ का कहना है कि विश्वविद्यालय का स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी का उद्देश्य सामाजिक तथा कार्पोरेट जिम्मेदारी के साथ विश्वस्तरीय पेशेवर तैयार करने के लिए तकनीक एवं कौशल प्रदान करना है। स्कूल ऐसा वातावरण प्रदान कर रहा है, जिसमें प्रत्येक छात्र की क्षमता को उसके उच्चतम स्तर तक प्रोत्साहित और विकसित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के संचार कौशल, समस्या निदान पर भी जोर दे रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के शिक्षण के लिए योग्य एवं औद्योगिक व अनुसंधान अनुभव रखने वाले शिक्षक उपलब्ध हैं। स्कूल के पास आधुनिक उपकरणों एवं नवीनतम अनुसंधान सुविधाओं से सुसज्जित प्रयोगशालाओं के साथ समृद्ध पुस्तकालय भी उपलब्ध है।    

शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ विद्यार्थियों में संचार कौशल विकसित करने के लिए ग्रुप डिस्कशन, माक इंटरव्यू, भाषण, नाटक आदि का आयोजन समय-समय पर किया जाता है। विषय की प्रायोगिक समझ विकसित करने के लिए विभिन्न उद्योगों व कम्पनियों का शैक्षणिक भ्रमण भी विद्यार्थियों को करवाया जाता है ।

विश्वविद्यालय में बी.टेक. पाठ्यक्रमों में दाखिले केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी)-2019 के माध्यम से किए जा रहे हैं। बी.टेक. में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी आगामी 13 अप्रैल तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.cuh.ac.in अथवा www.cucetexam.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है । प्रवेश परीक्षा आगामी 25 व 26 मई, 2019 को आयोजित की जाएगी ।

Post a Comment

0 Comments