Recents in Beach

header ads

लिंग जांच की सूचना दे, दो लाख का ईनाम ले:नरेश सेलपाड़

अच्छी पहल: कन्या भ्रूण हत्या रोकने की कवायद की दिशा में राह क्लब करनाल का ऐलान
राह क्लब के चुनावों में अमित तंवर अध्यक्ष व सपना कादियान महिला अध्यक्ष बनी
लिगांनुपात सुधारने की दिशा में राह क्लब करनाल की पहल

करनाल। सेक्टर-छह स्थित एस. एस. फार्म हाऊस में शनिवार को आयोजित राह क्लब करनाल की नवगठित ईकाई की बैठक मेंं कन्या भ्रूण हत्या रोकने व विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने सहित विभिन्न मामलों में फैसले लिए गए। इस दौरान करनाल जॉन के सह-प्रभारी अमित गुलाटी की अध्यक्षता में अमित तंवर को राह क्लब करनाल का अध्यक्ष व सपना कादियान को महिला अध्यक्ष चुना गया। शेष कार्यकारिणी का विस्तार जल्द ही किया जाएगा। इस दौरान नव नियुक्त अध्यक्ष अमित तंवर व महिला अध्यक्षा सपना कादियान ने करनाल जिले में लिंगानुपात की स्थिति सुधारने पर जोर दिया गया। इस अवसर पर नव नियुक्त अध्यक्षों ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जहां राह क्लब जागरुकता अभियान चलाएगा, वहीं इसे रोकने में मददगार लोगों को दो लाख का नकद ईनाम (कन्या भ्रूण हत्या बारे) भी प्रदान करेगा। यह ईनाम हरियाणा सरकार की ओर से घोषित एक लाख की रकम के अलावा दिया जाएगा। इसके लिए बकायदा राह क्लब बहल के सदस्यों की फोन सूची जारी की गई है। जल्द ही यह फोन नंबरों की सूचि विभिन्न स्कूलों व अन्य संस्थानों में चस्पा की जाएगी। इससे पहले केश कलां एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़ ने दोनों पदाधिकारियों को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी और उन्हें समाज के लिए सराहनीय कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान समाजसेवी तुलसीराम, एडवोकेट सोनिया तंवर, एडवोकेट लोकेश शर्मा, चिराज चौधरी, ज्योति चौधरी, नरेन्द्र कुमार अघी सहित राह क्लब के सदस्य व पदाधिकारीगण मौजूद रहे।



सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा होगी फोन सूची:-
लिंग जांच की सूचना के लिए बकायदा राह क्लब करनाल के पदाधिकारियों व सदस्यों के फोन नंबर की सूचि जारी की गई है। जल्द ही यह फोन नंबरों की सूचि विभिन्न स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व अन्य संस्थानों में चस्पा की जाएगी। इस दौरान महिला अध्यक्षा सपना कादियान ने कहा कि सरकार व प्रशासन के प्रयासों से कन्या भ्रूण हत्या या बेटियों के साथ पक्षपात के मामलों में जबरदस्त कमी आई है। उसके बावजूद भी बहुत से ऐसे काम अभी बकाया हैं जिन्हें आम जनता के सहयोग से ही मुकाम पर पहुंचाया जा सकता है।

क्या काम करता है राह क्लब:-
राह क्लब कन्या भ्रूण हत्या रोकने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार प्रतियोगिताओं के आयोजन के अलावा, हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने, महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता के अभियान को गति देने, यातायात के नियमों के प्रति जागृति लाने के लिए प्रयासरत है। इसके अलावा प्रदेश के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने सहित कुल 46 प्रकल्पों पर काम कर रहा है।

रोल मॉडल होगा करनाल राह क्लब:-
नव नियुक्त अध्यक्ष अमित तंवर ने कहा कि राह क्लब कन्या भ्रूण हत्या रोकने, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने, पौघारोपण करने, स्वास्थ्य के प्रति जागरुता लाने, स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने, छात्राओं को आत्मसुरक्षा के गुर सिखाने, खेलों को बढ़ावा देने, यातायात के नियमों के प्रति जागृति लाने के साथ-साथ कुल 46 प्रकल्पों पर काम कर रहा है। करनाल जिले में भी क्षेत्र की जरुरत व क्लब के पास उपलब्ध साधन व संसाधनों के तालमेल से कई सराहनीय कार्य किए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments