Recents in Beach

header ads

बैंक संदेहास्पद ट्रांजेक्शन पर रखें कडी निगरानी - चारण

Report by Ajay Kumar Vidyarthi

भरतपुर, 14 मार्च। लोकसभा आम चुनाव 2019 की व्यवस्थाओं के सम्बंध में बैंक प्रतिनिधि, आयकर विभाग एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों की बैठक उप जिला निर्वाचन अधिकारी नारायण सिंह चारण की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि बैंक प्रतिनिधि बैंक खातों से किये जा रहे संदेहास्पद ट्रांजेक्शन पर कडी निगरानी रखें जिससे चुनाव में धन-बल का दुरूपयोग को रोका जा सके। उन्होंने आबकारी एवं आयकर विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाये रखकर धन, शराब एवं मादक पदार्थों पर प्रभावी निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्हांेने कहा कि विभागों द्वारा किये गये पर्यवेक्षण गतिविधियों की रिपोर्ट प्रतिदिन जिला निर्वाचन अधिकारी को भिजवायें। उन्होंने एलबीओ निर्देश दिये कि वे बैंक के कार्मिकों की सूची तत्काल जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भिजवायें।

बैठक में पाॅवर प्रजेन्टेशन के माध्यम से बैंक प्रतिनिधियों को निर्वाचन व्यय के लिए अभ्यर्थी का प्रथक खाता खोलने तथा चैक बुक की व्यवस्था करने, किसी व्यक्ति, संस्था एवं समुदाय से 20 हजार रूपये से अधिक की चंदा राशि चैक, डीडी के माध्यम से बैंक खातों में जमा कराने एवं 20 हजार रूपये से अधिक का व्यय चैक के माध्यम से किये जाने, बैंक द्वारा संदेहास्पद ट्रांजेक्शन की सूचना एलबीओ के माध्यम से जिला निर्वाचन अधिकारी को भिजवाने के बारे में बताया। इसके साथ ही संदेहास्पद लेन-देन की जानकारी देते हुए बताया कि 10 लाख रूपये से अधिक राशि का नगद लेन-देन या एक बैंक खाते से कुछ व्यक्तियों के खातों में आरटीजीएस के माध्यम से असमान्य हस्तान्तरण तथा अभ्यर्थी या उसकी पत्नी या उनके आश्रित के बैंक खाते से 1 लाख रूपये से अधिक नगद राशि का लेनदेन तथा राजनीतिक दलों के खातों से 1 लाख रूपये से अधिक की निकासी या 10 लाख रूपये से अधिक का लेनदेन की सूचना आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को देने की सूचना देने की जानकारी दी गयी।

Post a Comment

0 Comments