Recents in Beach

header ads

तलवंडी रुक्का में होगा भव्य हरियाणवीं फैशन शो, हरियाणवीं संस्कृति को सहजने की कड़ी में राह ग्रुप की सार्थक पहल

दस जिलों के प्रतिभागी दिखाएंगे दमखम
2000 से अधिक दर्शकों के बैठने की होगी व्यवस्था




सिवानी मंडी। रैंप पर हरियाणवीं घाघरा, धोती और कुर्ता। इतना ही नहीं पूरी लोक संस्कृति पंडाल में जगमग होगी। युवा पीढ़ी से वर्षों पहले दूर हो चुके चरखा, रई, चाखड़ा, बिलौने, कुल्हडी और ऐतिहासिक विरासत की अनेकों निशानियां एक बार फिर अपनी शान दिखाएंगी। देसी रागनियां व लोकगीत जहां पुराने परिवेश से रुबरु करवाएंगे, वहीं आज की संस्कृति का कड़वा सच भी बताएंगे। यह सब देखने को मिलेगा राह ग्रुप फाउंडेशन द्वारा हरियाणवीं संस्कृति को सहेजने के प्रयासों के अन्र्तगत निकटवर्ती गांव तलवंडी रुक्का स्थित विद्या संस्कार इंटरनेशनल स्कूल में 31 मार्च को सुबह दस बजे से आयोजित होने वाले प्रदेश के 22वें हरियाणवीं फैशन शो में। इसी कड़ी में दस जिलों के 70 से अधिक कलाकारों ने वीरवार को यहां कड़ा अभ्यास किया। यह जानकारी देते हुए राह ग्रुप के वाईस चेयरमैन सुरेश क्रांतिकारी व राह क्लब हरियाणा की महिला अध्यक्षा महिला अध्यक्षा ज्योति लोहान ने बताया कि राह ग्रुप के इस ऐतिहासिक हरियाणवीं फैशन शो में हिसार, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, रोहतक, गुरुग्राम, सिरसा, गुरुग्राम सहित कुल 10 जिलोंं के प्रतिभागी रैंप पर कैैटवॉक करते नजर आएंगे। राह ग्रुप फाउंडेशन के इस कार्यक्रम में हरियाणवीं फैशन शो, लोकगीत गायन, रागनी गायन सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा। श्रीमति लोहान के अनुसार हरियाणवीं संस्कृति को सहेजने के प्रयासों के अन्र्तगत आयोजित होने वाले इस फैशन शो में 2000 से अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।


नामी कलाकारों का रहेगा जमावड़ा:-
राह ग्रुप फाउंडेशन के इस 22वें हरियाणवीं फैशन शो में हरियाणा प्रदेश के नामी कलाकार प्रदीप बूरा, पूजा हुड्डा, नवीन नारु व नफेसिंह रोहिल्ला सहित आधा दर्जन से अधिक कलाकार अपनी प्रतिभा का जलवा दिखाएंगे। साथ ही कई कलाकार इस दौरान मुख्य कलाकारों के साथ प्रस्तुति देते हुए नजर आएंगे। हरियाणवीं फैशन शो मेंं रागनी या एकल गायन में महिला व पुरुष दोनों वर्ग में होंगे। जबकि समूहगान केवल महिलाओं के लिए होगा। जिसमें जकड़ी व दूसरे हरियाणवीं लोकगीतों पर प्रतिभागी अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके लिए आयुवर्ग की कोई सीमा नहीं रखी गई है।


खास अन्दाज में होगा महमानों का स्वागत:-राह ग्रुप के वाईस चेयरमैन सुरेश क्रांतिकारी के अनुसार कार्यक्रम में पहुंचने वाले मेहमानों का स्वागत विशेष अंदाज में किया जाएगा। कार्यक्रम में पहुंचने वाले मेहमानों को भोजन में गुलगले, स्वाहली व देसी पकवानों के साथ-साथ मुर्रा नस्ल की भैंस के दूध से तैयार लस्सी पिलाकर व दही खिलाकर किया जाएगा। मेहमानों को मीठे के तौर पर कोल्हू से तैयार शुद्व देसी गुड़ भी खिलाया जाएगा।


हरियाणवीं धरोहर की लगेगी प्रदर्शनी:-इस दौरान राह ग्रुप फाउंडेशन की ओर से हरियाणवीं संस्कृति, विरासत व खेत खलिहान से जुड़ी पुरानी धरोहरों व साजो सम्मान पर भी एक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। जिसमें मुख्य रुप से पुराने बर्तन, खेती के काम आने वाले पुराने औजार, आभूषण, वस्त्र, पुराने सिक्कों, पनघट, रहट तथा हरियाणा के परिवहन के साधनों सहित तीन सौ से अधिक वस्तुओं को भी दर्शाया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments