Recents in Beach

header ads

टोल फ्री नंबर का लाभ उठा रहे रेवाड़ी के मतदाता, छात्रों ने लिया स्वीप गतिविधियों में हिस्सा

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी।





युवाओं को अपना वोट बनवाने तथा मतदान के दिन वोट डालने को प्रेरित करने के लिए उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में जिला में सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम चलाया हुआ है। इसके लिए स्वीप नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया को बनाया हुआ है। स्वीप गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिला में एलईडी, मोबाईल वैन, पोस्टर, बैनर के साथ-साथ कालेज व स्कूल के विद्यार्थियों को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा सोशल मीडिया का प्रयोग भी स्वीप गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

शर्मा ने लोगों विशेषकर युवाओं का आह्वड्ढान किया कि वे 12 मई को मतदान केन्द्र पर जाकर अपना वोट अवश्य डालें और मतदान के समय उंगली पर लगाई जाने वाली स्याही को प्रदर्शित करते हुए दोस्तों के साथ सेल्फी लें, फिर उस सेल्फी की यादगार फोटो को फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा अन्य सोशल मीडिया पर डालें और यादों को संजोकर रखें। उन्होंने बताया कि अभी भी 12 अप्रैल सांय 3 बजे तक नया वोट बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने वोट बनवाने के बारे में कहा कि वोट बनवाने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। उन्होंने बताया कि योग्य मतदाताओं को अपना वोट अवश्य बनवाना चाहिए और उसका प्रयोग चुनाव के दिन करना
चाहिए। उन्होंने बताया कि कोई भी युवा, जिसकी आयु 18 साल या इससे अधिक है तो वह अपना वोट बनवा सकता है। वह 222.ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है या फिर अपने एंड्रॉयड अथवा आईफोन पर वोटर हेल्पलाइन नामक ऐप डाउनलोड करके उस पर आवेदन कर सकता है। आवेदन के साथ अपने फोन से फोटो खींच कर डाल दे तथा आयु का कोई भी प्रमाण जैसे मैट्रिक सर्टिफिकेट की फोटो खींचकर अपलोड कर दे।

उन्होंने बताया कि विश्व विद्यालय या शिक्षण संस्थान का अधिकृत अधिकारी यह प्रमाणित कर दे की वह संस्थान का विद्यार्थी हैं तथा हॉस्टल या बाहर अमूक पते पर रहता है तो उस विद्यार्थी का वोट बन जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी युवा यदि वोट डालेंगे तो देश में साफ सुथरी सरकार बनेगी। यदि आपको कोई उम्मीदवार पसंद नहीं आता है तो भी मतदान केंद्र पर अवश्य जाएं और नोटा का बटन दबाएं ताकि राजनीतिक दलों पर यह दबाव बने कि वे अच्छे उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे। उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों को देश और दुनिया के बारे में ज्ञान तो बहुत होता है और वे सरकारों को कोसते भी रहते हैं लेकिन मतदान के दिन वोट डालने नहीं जाते। केवल मात्र कोसने या आलोचना करने से कुछ नहीं होगा बल्कि आप अपना वोट डालकर देश में अच्छी सरकार बनाने में योगदान दे सकते हैं। उन्होंने समझाया कि यदि आप वोट नहीं डालेंगे तो राजनीतिक लोग आपको गंभीरता से नहीं लेंगे, इसके विपरीत यदि आप वोट डालने जाते हैं तो आपको गंभीरता से लिया जाएगा और आपके लिए योजनाएं अथवा पॉलिसी बनाने के बारे में सरकारें व जन प्रतिनिधि सोचेंगे।
उन्होंने बताया कि वोटर लिस्ट में अपना नाम पता करने या मतदान केंद्र की जगह पता करने आदि कोई भी शंका हो तो दूरभाष नंबर 1950 पर फोन करके पता कर सकते हैं। 

न्यूटन फिल्म का उदाहरण देते हुए श्री शर्मा ने कहा कि हमारे लोकतंत्र के लिए मतदान बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि हमारे लोकतंत्र की सुंदरता यही है कि हर मतदाता की बराबर अहमियत है। हर एक की वोट को बराबर माना जाता है, चाहे कोई व्यक्ति ऊंचे पद पर बैठा हो या कोई अन्य कार्य करता हो। उन्होंने कहा कि आइए अपने स्वस्थ लोकतंत्र के लिए हम सभी मतदान के दिन वोट
डालने का संकल्प लें। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 1950 टोल फ्री नंबर पर 1240 मतदाता अपने मतों व अन्य जानकारी ले चुके हैं।

Post a Comment

0 Comments