लोकसभा आम चुनाव के लिए विस आधार पर पिंक बूथ बनेंगे, पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता ग्रीन बूथ भी बनेगा

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी।

महिला सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए लोकसभा आम चुनाव के लिए पिंक बूथ बनाने की ओर प्रशासन तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसे ऐतिहासिक पहल बताया गया है। खास यह है कि इन पिंक बूथों पर चुनाव अधिकारी एवं कर्मचारी महिलाएं होंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक शर्मा ने सोमवार को कहा कि पिंक बूथों पर महिला और पुरूष दोनों मतदान कर सकेंगे। पिंक बूथ के अंदर और बाहर पूरा  स्टॉफ जैसे प्राजइडिंग आफिसर, सहायक कर्मचारी, पुलिस बल व सभी महिलाएं होगी। महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने तथा उन्हें बिना किसी भय के मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए यह पहल की जा रही है ताकि महिलाएं स्वैच्छा और पूरे आत्म विश्वास के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

उपायुक्त शर्मा के अनुसार जिले में कुल 779 बूथ हैं मगर मतदाताओं की संख्या बढ़ने पर नए बूथ बढ़ाए जा सकते हैं। अहम बात यह है कि जिले में पिंक के अलावा एक ग्रीन बूथ पर बनाया जाएगा, जोकि पर्यावरण संरक्षण के थीम पर आधारित होगा। जिले के तीन  धानसभा क्षेत्रों क्रमशः बावल में ढालियावास, कोसली में कोसली का हैप्पी स्कूल जबकि रेवाड़ी में अंत्योदय भवन पिंक बूथ बनेंगे। जल्द इनके रूप में बदलाव होगा, जिससे महिला सशक्तिकरण का नजारा यहां दिखाई देगा।

Post a Comment

0 Comments