Recents in Beach

header ads

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ के विद्यार्थियों ने झाड़ली गांव का एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण किया



महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ के समाजशास्त्र विभाग के विद्यार्थियों ने झज्जर जिले के झाड़ली गांव का एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण किया ।यह शोध भ्रमण विभाग के सहायक आचार्य डॉ. टी. लोंगकोई व डा. युद्धवीर जैलदार के सानिध्य में हुआ ।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आरसी कुहाड़ ने इस भ्रमण को विद्यार्थियों के लिए सैद्धांतिक ज्ञान के साथ-साथ विषय की व्यावहारिक समझ विकसित करने के उद्देश्य से उपयोगी बताया । उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय विभागीय स्तर पर ऐसे भ्रमणों का आयोजन लगातार करता रहता है, जिससे कि विद्यार्थी विषय का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकें ।

विभाग की प्रभारी डा. रीमा गिल ने बताया कि इस शोध भ्रमण का उद्देश्य झाडली गावं में हुए भूमि अधिग्रहण का ग्रामीणों पर प्रभाव तथा राजनीति में जेंडर की भूमिका को जानना था। इसके लिए विभाग के विद्यार्थियों ने प्रश्नावली के माध्यम से उक्त विषयों पर ग्रामीणों से आंकड़े एकत्रित किए ।

इस अवसर पर गांव की सरपंच सुदेश ने बताया कि गांव में महिला सरपंच होने से महिलाओं की राजनीति के प्रति रूचि बढ़ी है। वहीं ग्रामसभा में भी महिलाएं गांव की समस्याओं पर चर्चा करती हैं । भूमि अधिग्रहण के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि गांव की कुल 570 एकड़ भूमि का अधिग्रहण हुआ है। इसका असर गांव के सामाजिक ताने-बाने पर भी देखने को मिल रहा है ।

Post a Comment

0 Comments