वैज्ञानिक शोध भी इस बात को मान चुके हैं कि योग स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है

महेन्द्रगढ़ :  प्रमोद बेवल

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में  अंतर्राष्ट्रीय योग को ध्यान में रखते हुए सोमवार से योग शिविर की शुरूआत की गई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरसी कुहाड़ के मार्गदर्शन में आयोजित इस शिविर के माध्यम से पुरातन योग क्रियाओं से विद्यार्थियों, शोधार्थियों, कर्मचारियों, शिक्षकों व स्थानीय क्षेत्रवासियों को अवगत कराया जा रहा है ।

कुलपति प्रो.आरसी कुहाड़ का कहना है कि योगाभ्यास शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक व आध्यात्मिक उन्नति भी प्रदान करता है। वैज्ञानिक शोध भी इस बात को मान चुके हैं कि योग स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी है और इसी का नतीजा है कि आज समूचा विश्व भारतीय योग को अपना रहा है। अपनी इसी धरोहर के प्रचार-प्रसार हेतु इस योग शिविर का आयोजन विश्वविद्यालय में किया जा रहा है । 
प्रो. रणवीर सिंह, संयोजक, योग, साहस-कर्म एवं दुर्गम यात्रा क्लब व योग विभाग ने बताया कि विश्वविद्यालय में सोमवार से शुरु योग शिविर के अंतर्गत प्रातः 6 बजे से 7 बजे तक छात्रावासों के सामने उद्यान में और दोपहर 3 से 4 बजे शैक्षणिक खंड में इस योग शिविर का आयोजन प्रतिदिन होगा । इसके अलावा आवासीय परिसर में भी इस शिविर का आयोजन प्रातःकाल में किया जा रहा है। शिविर के पश्चात प्रतिभागियों को फलाहार भी उपलब्ध कराया जा रहा है ।

प्रो. रणवीर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में इस योग शिविर के आयोजन में योग प्रशिक्षक श्रीमती रिसाल शर्मा व राजेश जांगड़ा विशेष रूप से प्रयासरत हैं ।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देशों के तहत 2 मई को प्रातःकालीन शिविर के बाद योग के प्रति जागरुकता हेतु एक दौड़ का भी आयोजन किया जाएगा।


Post a Comment

0 Comments