Recents in Beach

header ads

लोकसभा निर्वाचन के दौरान एक करोड़ 39 लाख रूपये नगदी जब्त

शस्त्र अधिनियम के तहत सभी शस्त्र थाने में जमा
इंदौर 


अपर कलेक्टर श्री दिनेश जैन और अपर कलेक्टर सुश्री भाव्या मित्तल और अपर कलेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े द्वारा आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। उन्होने इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री जैन ने पत्रकारों को बताया कि जिले में लोकसभा निर्वाचन-2019 की तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है। जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिला प्रशासन कृत-संकल्पित है। जिले में शांति एवं सुव्यवस्था बनाये रखने के लिए असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही का सिलसिला जारी है। जिला प्रशासन द्वारा संपत्ति विरूपण अधिनियम, यातायात अधिनियम, कोलाहल नियंत्रण अधिनियम और आबकारी अधिनियम का प्रभावी क्रियांवयन किया जा रहा है। 

श्री जैन ने बताया कि जिले में लोकसभा चुनाव के परिपेक्ष्य में सख्ती बरती जा रही है। जिले में कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए 8 हजार 989 आरोपियों को बाउंडओवर किया गया है। 16 हजार 846 आरोपियों के खिलाफ दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत कार्यवाही की गई है। 31 आरोपियों को जिलाबदर किया गया है और 10 आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही की गई है। शस्त्र अधिनियम के तहत जिले के थानों में सभी 8 हजार 369 शस्त्र जमा हो गये हैं। एक शस्त्र जब्त किया गया है और 36 लाइसेंस निरस्त किये गये हैं। 55 अवैध शस्त्र और 650 अवैध हथियार जब्त किये गये हैं। अभी तक एक करोड़ 39 लाख 95 हजार 510 रूपये नगद जब्त किये गये हैं। एक करोड़ 10 लाख रूपये मूल्य की अवैध शराब जब्त की गई है। 14 लाख 28 हजार रूपये मूल्य की अवैध ड्रग्स जब्त की गई है।

श्री जैन ने बताया कि जिले में संपत्ति विरूपण अधिनियम में तहत 11 मार्च से अब तक 11 हजार 789 पोस्टर और 7 हजार 327 बैनर हटाये गये हैं। 157 दीवार लेखन की पुताई की गई है। कुल 39 हजार 353 से अधिक प्रकरणों में कार्यवाही की जा चुकी है। इसी प्रकार निजी संपत्ति पर भी संपत्ति विरूपण अधिनियम लागू है। जिला प्रशासन द्वारा अभी तक 18 दीवार लेखन मिटाये गये है और 113 पोस्टर और 120 बैनर हटाये गये है। पिछले तीन माह में यातायात अधिनियम के तहत 8 हजार 666 वाहनों की जांच की गई है। नेमप्लेट, हूटर आदि से संबंधित चालान बनाये गये हैं।
अपर कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत 20 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं। चुनाव शिकायत के सीविजिल एप पर अभी तक जिला प्रशासन को 246 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिसमें से 91 शिकायतें सही पाई गई और 76 शिकायतें गलत पाई गई और सभी शिकायतों का निराकरण कर दिया गया है।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री कैलाश वानखेड़े ने पत्रकारों को बताया कि जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए जिले में फ्लाइंग स्कॉड और स्टेटिक सर्विलेंस टीम निरंतर भ्रमण कर रही है। तथ्यपरक शिकायतें मिलने के बाद सहायक रिर्टनिंग ऑफिसर द्वारा तुरंत कार्यवाही की जा रही है। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज की जा रही है। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments