Recents in Beach

header ads

पारदर्शी मतदान कराने में पोलिंग पार्टी का अहम योगदान : अल्का चैधरी

महिला कॉलेज में रेवाडी विस क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को दिया गया प्रशिक्षण 












धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर में रेवाडी विधानसभा क्षेत्र की 248 पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया गया जिनमें पीओ, एपीओ, सैक्टर मजिस्ट्रेट व सुपरवाईजर शामिल थे। जिन्हें मास्टर ट्रेनर द्वारा ईवीएम और उसके साथ जुडने वाली कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट मशीनों का डेमो दिया गया व हैंडस ऑन ट्रेनिंग भी कराई गई। सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम रेवाडी अल्का चैधरी ने इस अवसर पर पोलिंग पार्टियो को चुनाव सम्बंधित आवश्यक टिप्स देते हुए कहा कि पोलिंग पार्टी का निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान तथा मतदान के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने में भी पोलिंग पार्टी का अहम योगदान रहता हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा आम चुनाव में इस बार ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपैट मशीनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। मतदान को सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए जरूरी है कि सभी पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी व पोलिंग अधिकारी इनके संचालन में पूरी तरह से दक्ष हों, इसके लिए दी जा रही चुनाव संबंधी जानकारियों को बारीकी से समझें। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों को चुनाव संबंधी एक बुकलेट दी गई है, जिसे सभी अधिकारी ध्यान से पढ़े। 

अल्का चैधरी ने कहा कि मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपना सामान छोडकर किसी के कहने व बुलाये पर न जाएं। उन्होंने बताया कि पोलिंग बूथ के अंदर कोई भी व्यक्ति फोटोग्र्राफी नहीं कर सकता तथा डयूटी स्टाफ के अलावा वोट डालने वाले व्यक्ति ही बूथ में प्रवेश करेगा। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति बूथ के अंदर अपना मोबाईल नहीं ले जा सकता। उन्होंने कहा कि समय पर अपनी तैयारी करके मतदान से एक घण्टा पहले मॉक पोल करवाएं, इसे करवाने के बाद ही ठीक 7 बजे मतदान प्रारम्भ करना है। उन्होंने बताया कि रेवाडी विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 30 हजार 141 मतदाता है जिसमें एक लाख 21 हजार 98 पुरूष व एक लाख 9 हजार 43 महिला मतदाता है। रेवाडी विधानसभा क्षेत्र में 800 दिव्यांग मतदाता है। एसडीएम ने बताया कि रेवाडी विधानसभा क्षेत्र में कुल 101 गांव आते है जिसमें 248 बूथ है, तथा इसमें 11 बूथ विकर सैक्शन के लिए बनाये गये है। उन्होंने बताया कि अर्बन क्षेत्र में 115 बूथ व ग्रामीण क्षेत्र में 133 बूथ बनाये गये है। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए रेवाडी विधानसभा क्षेत्र में 10 पिंक बूथ भी बनाये गये है जिन पर सभी महिला कर्मचारी तैनात होगीं। पिंक बूथो के साथ-साथ शहरी बूथों पर भी 151 महिलाओं को चुनाव डयूटी मेें लगाया गया है। 











उन्होंने बताया कि रेवाडी विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए 551 बैलेट यूनिट, 278 कन्ट्रोल यूनिट व 308 वीवीपैट मशीन अलॉट की गई है। उन्होंने बताया कि रेवाडी क्षेत्र में 11 अतिसवेदंशील व 10 संवेदनशील पोलिंग बूथ है। उन्होंने बताया रेवाडी क्षेत्र के लिए 16 सुपरवाईजर व 20 सैक्टर मजिस्ट्रेट लगाये गये है। इस अवसर पर चुनाव कानूगो राजेश द्वारा पोलिंग पार्टियों के समक्ष बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को तैयार करने की विधि बताई गई। डैमो देकर समझाया कि बैलेट यूनिट के साथ वीवीपैट को कनैक्ट करना है और वीवीपैट के साथ कैसे कंट्रोल यूनिट को जोड़ा जाना है। कौन-कौन सी सीलें लगाई जानी हैं, उनके बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर तहसीलदार रेवाडी मनमोहन, नायब तहसीलदार भूप सिंह, नायब तहसीलदार चुनाव दलीप सिंह व चुनाव कानूगो राजेश उपस्थित रहे। 


Post a Comment

0 Comments