Recents in Beach

header ads

विद्यावती कॉलेज ऑफ नर्सिंग में "एंटी रैगिंग ड्राइव कैंप" कार्यक्रम का आयोजन किया

महेन्द्रगढ़ :प्रमोद बेवल

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नारनौल के सचिव लोकेश गुप्ता के निर्देशानुसार व उपमंडल विधिक सेवा समिति महेन्दरगढ़ के चेयरमैन हिमांशु सिंह के नेतृत्व में विद्यावती कॉलेज ऑफ नर्सिंग महेन्द्रगढ़ में "एंटी रैगिंग ड्राइव कैंप" के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया । लीगल एडवाइजर एडवोकेट रेखा यादव एवं राजकुमार पीएलवी ने कार्यक्रम में पहुंचकर विद्यार्थियों को रैगिंग के प्रति जागरूक किया | 

एडवोकेट रेखा यादव ने कहा कि कालेज लाइफ का हिस्सा बनने से जुड़ी अनुभूति बेहद खास होती है । इस अहसास को शब्दों में बयां करना काफी मुश्किल है । हर छात्र में कालेज के पहले दिन को लेकर एक उत्साह होता है लेकिन इसके साथ ही छात्रों के मन में रैगिंग से जुड़ा एक डर भी होता है ।इसकी वजह से ही रैगिंग से जुड़ी घृणित एवं अमानवीय घटनाएं देखने को मिलती है । अगर संस्थान या हास्टल में किसी भी छात्र के रंग,रूप, पहनावे आदि के आधार पर टिप्पणी की जाए और उसकी भावनाओं को आहत किया जाए, भाषा या जाति के नाम पर अपमानजनक शब्द बोलकर बुलाना, विद्यार्थी की नस्ल या आर्थिक पृष्ठभूमि को लेकर उसे लज्जित करना जैसे गतिविधियों को रैगिंग माना जाता है । इससे न केवल छात्र का मनोबल टूटता है बल्कि उसके मानसिक स्तर पर भी प्रभाव पड़ता है । अगर कोई भी संस्थान रैगिंग से पीड़ित छात्र की कोई सुनवाई नहीं करता है तो दोषियों पर रैगिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसने रैगिंग का दोष साबित होने पर छात्रों को तो सजा मिलेगी ही साथ-साथ सम्बन्ध कालेज पर भी कार्यवाही करते हुए आर्थिक दंड भी किया जाएगा ।

उन्होंने बताया कि रैगिंग के दौरान अगर कोई आपके साथ मारपीट करता है, तो खुद मारपीट में उलझने की बजाए इस स्थिति से खुद को बचाने के लिए वहां से भागने की कोशिश करें। फिर कालेज के शिक्षकों या प्रशासनिक अधिकारियों को घटना के बारे में सूचित करके भी मदद मांग सकते हैं ।

इस अवसर पर प्राचार्य  लालाराम, सरिता, बंटी, मनीषा, ऋतु, कोमल, नेहा, आरती, ज्योति, ईशु, रेनू, सुशीला सहित स्टाफ एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे ।

Post a Comment

0 Comments