Recents in Beach

header ads

इंटर्नशिप विद्यार्थियों को उन सैद्धांतिक जानकारियों को व्यावहारिक रूप में टेस्ट करने का मौका देती हैं:डा. सुयश मिश्रा

महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल 

हकेंवि के बी.वॉक-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट के विद्यार्थियों ने पूरी की स्किल बेस्ड ट्रेनिंग हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के बी.वॉक-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट में अध्ययनरत द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने भारत की महत्वपूर्ण कंपनियों जैसे रिलायंस रिटेल, रिलायंस ट्रेंड्स, रिलायंस फ्रेश, मिन्त्रा फैशन, बिग बाज़ार व ओम लोजिस्टिक्स आदि में स्किल बेस्ड ऑन द जॉब ट्रेंनिंग/इंटर्नशिप पूर्ण की ।

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर सी कुहाड़ ने कहा कि आज के दौर में जिस प्रकार से रिटेल क्षेत्र में नौकरियों की संभावनाए बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह इंटर्नशिप विद्यार्थियों को नौकरी बाजार में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद करेगी ।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के अंतर्गत चलने वाला बी.वॉक.-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट पाठ्यक्रम स्नातकों की रोजगार क्षमता व कौशल बढ़ाने और वैश्विक श्रमशक्ति का हिस्सा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। आज के दौर में पढ़ाई के साथ साथ कौशल विकास विद्यार्थियों के लिए रोजगार क्षेत्र में मददगार साबित हो रहा है। जिसे देखते हुए विश्वविद्यालय भी बी.वॉक. पाठ्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों को इंडस्ट्री की मांग के अनुरूप प्रशिक्षित करने के लिए प्रयासरत है।

दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के उप निदेशक डा. पवन कुमार मौर्या ने बताया कि इंटर्नशिप करने से छात्रों को व्यवहारिक ज्ञान के साथ-साथ बिजनेस एक्स्पोसर, सॉफ्ट स्किल, वर्क-कल्चर आदि महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी प्राप्त होती हैं जो भविष्य के लिए बेहद फायदेमंद है । उन्होंने कोर्स ख़त्म होने पर विद्यार्थियों को जॉब दिलवाने में सहयोग का आश्वासन भी दिया है। इस अवसर पर बी.वॉक.-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट के शिक्षक प्रभारी डा. सुयश मिश्रा ने बताया कि कक्षा में हम जो भी विषय पढ़ते हैं उनमें से अधिकांश सैद्धांतिक जानकारी देते हैं जबकि ऑन द जॉब ट्रेंनिंग/इंटर्नशिप विद्यार्थियों को उन सैद्धांतिक जानकारियों को व्यावहारिक रूप में टेस्ट करने का मौका देती हैं और असल जिंदगी की परिस्थितियों में उनका व्यावहारिक इस्तेमाल करना सिखाती है। 

ऑन द जॉब ट्रेंनिंग/ इंटर्नशिप छात्रों को अपने कौशल को और निखारने का अवसर प्रदान करती है जिससे आज के प्रतिस्पर्धी माहौल में अच्छी जॉब पाना और भी आसान हो जाता है। बी. वॉक. - रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट के सहायक अध्यापक डॉ. ऋषि कान्त ने बताया की इस इंटर्नशिप के दौरान सभी छात्रों ने कंपनियों में अच्छा प्रदर्शन किया। इस इंटर्नशिप में छात्रों को विभिन्न कार्यकलापो से रूबरू होने का अवसर प्राप्त हुआ। बता दे कि बी.वॉक.-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट समय समय पर अपने छात्रों के लिए ऑन द जॉब ट्रेंनिंग/ इंटर्नशिप का आयोजन करता रहा है जिसमे विभिन्न सेमेस्टर के विद्यार्थियों को देश की विभिन्न प्रमुख कंपनियों में प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध करा चुका है ।


Post a Comment

0 Comments