Recents in Beach

header ads

"कदम प्लस" कार्यक्रम के अन्तर्गत कार्यशाला का आयोजन गया

महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान महेन्द्रगढ़ में "ह्युमाना"  पीपल-टू-पीपल इण्डिया के सहयोग से संचालित "कदम प्लस" कार्यक्रम के अन्तर्गत कार्यशाला का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कनीना में किया गया ।

कार्यशाला का संचालन डाइट के वरिष्ठ प्रवक्ता लाल सिंह यादव एवं राउमावि के प्राचार्य लालसिंह के द्वारा किया गया । कार्यशाला का समापन ब्लाक शिक्षा अधिकारी शेर सिंह एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पाथेड़ा के प्राचार्य ओमप्रकाश सैनी ने किया । 

इस अवसर पर ब्लाक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आज की आधुनिक शिक्षा प्रणाली के तहत गतिविधि आधारित शिक्षा को अपना चाहिए जिससे बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके इसलिए अधिक से अधिक गतिविधि आधारित शिक्षा देने के लिए उत्साहित किया । 
इस कार्यशाला का उद्देश्य गत चार मास की समीक्षा करना था "रिव्यु मिटिंग कार्यक्रम" गत कार्यशाला के पश्चात् कितना कार्य किया गया ।

कौन - कौनसी गतिविधियों का आयोजन किया गया । भविष्य में किस प्रकार के कार्य करें कि विद्यार्थियों में कौशल एवं नैतिक विकास किया जा सके तथा गतिविधियों के माध्यम से शिक्षण किया जा सके आदि बिन्दुओं पर पांच-पांच अध्यापकों का समूह ने चर्चा कर अपनी अभिव्यक्ति दी कि किस प्रकार से बच्चों के लर्निंग गेप को पूरा किया जा सकता है । किस प्रकार से बच्चों को समूह में बैठाकर कार्य किया जा कसता है ।

इसका प्रायोगिक कर के किया गया । ग्रुप कार्य का अनुभव साझा किया । इस कार्यशाला में प्रत्येक मुख्य अध्यापक को पर्यावरण गतिविधि आधारित थीम पुस्तिका उपलब्ध करवाई गई । इस कार्यशाला में 47 प्राथमिक विद्यालयों के मुख्य अध्यापकों ने भाग लिया । 

इस अवसर पर एनइटीटी प्रभारी मुकेश कुमार लोहमोड़, प्रवीण कुमार तनेजा, रोहिताश्व, सविता यादव आदि उपस्थित थे 

Post a Comment

0 Comments