Recents in Beach

header ads

क़ानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया

महेन्द्रगढ़ :प्रमोद बेवल

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नारनौल के सचिव लोकेश गुप्ता के निर्देशानुसार और उपमंडल विधिक सेवा समिति के चेयरमैन हिमांशु सिंह के मार्गदर्शन में आज गवर्नमेंट कॉलेज महेन्द्रगढ़ में "विश्व रेडक्रास" दिवस के मौके पर स्वयं विधिक सेवक देवेंदर सिंह और अधिवक्ता सत्यवीर यादव ने अपनी उप मंडल विधिक सेवा समिति महेन्द्रगढ़ के फ्रंट ऑफिस की ड्यूटी के दौरान एक क़ानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया ।

उन्होंने बताया कि विश्व रेडक्रास दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है ताकि आम आदमी को रेडक्रास की गतिविधियों से अवगत कराया जा सके । उन्होंने बताया कि दुनियाभर में शांति और सौहार्द के प्रतीक के रूप में जानी जाने वाली इस संस्था ने अपने कर्मठ, समर्पित और कर्त्तव्यनिष्ठ स्वयंसेवकों के माध्यम से अपनी एक अलग पहचान और छवि बना ली है ।

उन्होंने कहा कि यह एक स्वयंसेवी राहत संस्था है और देश के विभिन्न भागों में यह बहुत ही सफलता के साथ कार्य कर रही है। देश के किसी भी भाग में प्राकृतिक या मानवीय आपदा के समय इस संस्था ने राहत और बचाव कार्यों के अपने दायित्व को बड़ी सफलता के साथ निभाया है।उन्होंने बताया कि देश में रक्त एकत्र करने और उसको जरूरतमंद लोगों को समय पर पहुंचाने में यह संस्था जिस प्रकार कार्य कर रही है, वह किसी से छिपा नहीं है। यह लोगों को रक्तदान की प्रेरणा देती है, ताकि लोग अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करें। उन्होंने लोगो को रक्त दान में बढ़चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया ।

अधिवक्ता ने बताया कि इसी तरह लीगल एड विभाग में भी स्वयं विधिक सेवक लोगो तक मुफ्त में कानूनी सहायता पहुंचने में अहम भूमिका निभा रहे है । कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति स्वयं विधिक सेवको से मिलकर लीगल ऐड के कार्यालय से मुफ्त में क़ानूनी सलाह तथा सहायता ले सकता है । स्वयं विधिक सेवक अधिवक्ता और आम लोगो के बिच एक कड़ी का कार्य कर रहे है । लीगल एड का कार्यालय सिविल कोर्ट महेंद्रगढ़ में फ्रंट ऑफिस के नाम से है और एडीआर सेंटर नारनौल में मौजूद है जहां पर महिला , बच्चो ,अनुसूचित जाति व जनजाति तथा 3,00,000 से कम आय के लोगों को मुफ्त में केस की पैरवी के लिए वकील दिया जाता है उन्होंने कहा कि आप टेलीफोन के माध्यम से भी सहायता प्राप्त कर सकते है इसके लिए कार्यालय दूरभाष नंबर 01285-220052 पर बात कर सलाह ले सकते है ।


Post a Comment

0 Comments