Recents in Beach

header ads

गर्मी में पक्षी पानी के बिना इधर उधर तड़पते हुए देखे जा सकते है:संदीप भान्डोर

महेन्द्रगढ़:गाव भाँडोर से दोंगडा रॉड  पर गर्मी के मौषम में पक्षियों के लिए पानी के सकोरे चन्द्र शेखर आजाद क्लब द्वारा रवि तँवर,कुलदीप,विकास,दीपक व रविन्द्र  के नेत्रत्व में रखकर शुभ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
में गर्मी के समय मे पक्षियों के लिए पानी के सकोरे रखते समय संदीप भान्डोर ने कहा कि गर्मी के मौसम में पक्षियों के लिए जहां जहां तक संभव होगा पानी के सकोरे रखेंगे क्यो की भीषण गर्मी में सभी जीवों का बुरा हाल है,वही पशु पक्षियो के लिए पेयजल एवं दाने की व्यवस्था करना आम आदमी का फर्ज बनता है।

गर्मी में मनुष्य तो जैसे तैसे करके खाने पीने की व्यवस्था कर लेता है,परन्तु ये बेजुबान पक्षी नही कर पाते हे पानी के लिए इधर उधर घूमना पड़ता है और कई बार तो पानी के अभाव में इनकी जान भी चली जाती है।इसी कड़ी में रवि तँवर,कुलदीप व दीपक ने बताया कि गर्मी में पक्षी पानी के बिना इधर उधर तड़पते हुए देखे जा सकते है।पक्षियो की रक्षा करना मनुष्य का दायित्व है यदि में पक्षियो को नही बचाएंगे तो बहुत सी प्रजाति धीरे धीरे विलुप्त हो जाएगी।

तपती गर्मी में हमे अपने आस पास व सार्वजनिक जगहों पर पक्षियो के लिए पानी का प्रबंध करना चाहिए। क्लब के कार्यो से प्रेरित होकर रविन्द्र तँवर व विक्रम प्रजापत ने कहा कि आज कल के युवा पीढ़ी को इस तरह के कार्य क्लब से प्रेरणा लेकर करने चाहीए।आज के दिन अच्छे कार्य करने वाले बहुत कम रहे है।अच्छे कार्य करने की कोई सीमा नही होती।पक्षी धरती की सुंदरता रखने में बहुत बड़ा योगदान रहता है।इसलिए हमें अपनी अपनी छतों पर पक्षियो के लिए मिटी के बर्तन में पानी डालकर रखना चाहिए।सीकेन्द्र तँवर ने क्लब द्वारा लगाए गए सकोरे में प्रतिदिन पानी डालने की जिमेवारी ली और कहा कि दूसरों को भी प्रेरित करूँगा।


इस अवसर पर रवि,विक्रम,विकास,दीपक,बिरेन्द्र,मुना,कुलदीप संदीप भान्डोर,दीपक,रविन्द्र आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments