Recents in Beach

header ads

बच्चे साथ मिलकर काम करते हैं जिससे वे दोस्त बनाना, एक-दूसरे की मदद करना सीखते हैं:नितिन यादव

महेन्द्रगढ़ :प्रमोद बेवल

किडजी विद्यालय महेन्द्रगढ़ में विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय ग्रीष्मकालीन शिविर लगाया गया जिसमें बच्चों से बहुत सी ज्ञानवर्धक गतिविधियां करवाई गई ।

शिविर के दौरान वाटर प्ले, पजल, फायरलैस कुकिंग, योगा, कटपुतली की कहानियां, कला व शिल्प, नृत्य, पौधे लगाना, डीजे पार्टी, फ्रूटी पार्टी, आउटडोर व इनडोर गेम आदि अनेक आकर्षक गतिविधियों का आयोजन किया गया ।

बच्चों ने इस शिविर में भाग लिया और अध्यापिकाओं की मदद से प्रत्येक गतिविधि को सुन्दर तरीके से आयोजित किया गया ।

शिविर के प्रथम दिन सभी बच्चों ने संगीत की धुन पर आकर्षक नृत्य किया । कटपुतली के माध्यम से सभी कक्षा के बच्चों को ज्ञानवर्धक कहानियां सुनाई गई जिन्हें सुनकर बच्चों ने उनसे मिलने वाली सीख को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लिया ।

शिविर के दूसरे दिन सभी बच्चों को कला व शिल्प में व्यर्थ सामान से उपयोगी वस्तुएं बनाना सिखाया गया । बच्चों ने बड़े उत्साह से सीखा व अनेक कलात्मक वस्तुएं बनाई । बिना आग जलाए बच्चों ने स्वादिष्ट व्यंजन बनाए और उनका लुत्फ उठाया ।

शिविर के आखिरी दिन बच्चों ने स्वच्छ जल में तैराकी की और गर्मी में ठंडक का एहसास किया । तैराकी के बाद बच्चों ने फ्रूटी पार्टी में फ्रूटी का मजा लिया । अन्त में बच्चों ने पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाने में अपना योगदान दिया ।

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य नितिन यादव ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए उनकी प्रसंशा की और इस प्रकार की गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया । उन्होंने बताया कि शिविर से बच्चों में आत्मविश्वास की भावना आती है । बच्चे साथ मिलकर काम करते हैं जिससे वे दोस्त बनाना, एक-दूसरे की मदद करना सीखते हैं । शिविर में सभी अध्यापिकाओं ने अपनी उपस्थिति देकर कार्यक्रम को सफल बनाया ।


Post a Comment

0 Comments