Recents in Beach

header ads

डेंगू ऐक जानलेवा बीमारी है जो ऐडीज नामक मच्छर के काटने से होती है

महेन्द्रगढ़ :  प्रमोद बेवल

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बेरी में "विश्व डेंगू दिवस" पर जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य कैलाशचन्द ने की ।
नांगल सिरोही के स्वास्थ्य निरीक्षक पवन कुमार भारद्वाज मुख्य अतिथि थे ।

स्वास्थ्य कर्मी अनूप सिंह व श्याम सुन्दर ने कहा कि डेंगू ऐक जानलेवा बीमारी है जो ऐडीज नामक मच्छर के काटने से होती है । यह मच्छर साफ पानी में पैदा होता है व आमतौर से दिन के समय काटता है । इसके प्रारम्भिक लक्षणों में दानों के साथ बुखार का होना, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द का होना, आंखों से पानी का आना, रक्त में प्लेटलैट्स का कम होना आदि होते हैं ।

मुख्य अतिथि भारद्वाज ने कहा कि रोकथाम व नियंत्रण से डेंगू से बचा जा सकता है । उन्होंने बताया कि सप्ताह में एक बार कूलर व पानी की टंकियों की अवश्य सफाई करनी चाहिए । बरसात के बाद छत पर रखे टायर, मिट्टी के घड़े व फूलदानों में इकठ्ठा पानी को खाली कर देना चाहिए । पूरी बाजू के कपडे़ पहनने चाहिए और रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए ताकि मच्छरों के प्रकोप से बचा जा सके ।

विद्यालय के प्रधानाचार्य ने स्वास्थ्य विभाग की टीम का आभार जताया । इस अवसर पर मुख्याध्यापक सुरेन्द्र कुमार , शर्मिला देवी सहित स्टाफ सदस्य   व विद्यार्थीगण उपस्थित थे ।

Post a Comment

0 Comments