Recents in Beach

header ads

रेस्टोरेंट में छूट और टाकीज में मुफ्त पॉपकॉन की सुविधा !

जिला प्रशासन द्वारा मतदाता को प्रोत्साहित किया जायेगा

इंदौर 
अपर कलेक्टर (विकास) श्रीमती नेहा मीना ने आज कलेक्टर सभाकक्ष में स्वीप प्लान के संबंध में पत्रकार वार्ता आयोजित की। उन्होने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि जिले में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले में 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। जिले में बैनर, पोस्टर, रैली और रात्रि चौपाल का आयोजन किया जा रहा है। इसी सिलसिले में कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव के निर्देश पर मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए अनके कदम उठाये जा रहें हैं।
मतदाता जागरूकता अभियान के तहत बेस्ट ड्रेस्ड फिमेल वोटर, बेस्ट ड्रेस्ड मेल वोटर, कपल हू वोटेड, फैमली हू वोटेड, एन्थूजियास्टिक वोटर (दिव्यांग मतदाता, गर्भवती, धात्री और 60 वर्ष से अधिक) को अवार्ड दिया जायेगा। प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु गूगल प्ले स्टोर से Vote Indore Vote एप्लीकेशन डाउनलोड और इंस्टाल करें। एप्लीकेशन पर स्वयं को पंजीकृत करें, स्क्रीन पर दिये गये आप्शन में से एक केटेगरी को चयनित कर अपना फोटोग्राफ अपलोड कर सकते हैं।
श्रीमती मीना ने बताया कि जिन व्यक्तियों द्वारा मतदान किया गया हो। मतदान दिवस को सिटी बस में फ्री राइड महिला मतदाता, दिव्यांग मतदाता व 60 वर्ष से अधिक वाले मतदाता। रिजनल पार्क, मेघदूत गार्डन व चिड़ियाघर में सिर्फ 5 रूपये प्रवेश शुल्क, नमकीन, मिष्ठान्न निर्माता एवं विक्रेता कल्याण संघ इंदौर द्वारा मतदान वाले दिवस 5 प्रतिशत का डिस्काउंट, इंदौर नगर के 92 रेस्टोरेंट में 19 मई को ग्रुप में किसी एक उपभोक्ता द्वारा मतदान का प्रमाण प्रस्तुत करने पर संबंधित रेस्टोरेंट के बिल पर 10 प्रतिशत की छूट की जायेगी एवं यदि उस ग्रुप में सभी वयस्क व्यक्तियों द्वारा मतदान का प्रमाण प्रस्तुत किये जाने पर छूट का प्रतिशत 30 होगा। उक्त दोनों परिस्थितियों में डेजर्ट कॉम्पलीमेंट्री होगी।
इंदौर ने बताया कि क्राउड सोर्सिंग 5 स्क्रिप्ट्स के साथ एक ओपन काम्पिटीशन का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति इनमें से किन्ही स्क्रिप्ट पर 30 सेकण्ड का वीडियां बनाकर भेजेगा एवं उस वीडियो को उचित टाइटल प्रदान करेगा। वीडियो भेजे जाने की अंतिम तिथि 12 मई 2019 रहेगी व संबंधित इंदौर जिले का स्वीप ई-मेल एड्रेस sveepindore@gmail.com पर भेजे जायेगें। चयनित वीडियो का प्रदर्शन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के ऑफिशियल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया जायेगा व पुरस्कृत किया जायेगा।
वोट इंदौर मोबाइल एप
लोकसभा निर्वाचन 2019 में जागरूकता बढ़ाने के लिए इंदौर प्रशासन वोट इंदौर एप लेकर आया है। एप के फीचर्स यह है कि मतदाताओं का सत्यापन बीएलओ द्वारा समस्त मतदाताओं का डाटा घर-घर जाकर सत्यापित किया जायेगा। मतदाता पर्ची का वितरण एप में मतदाता पर्ची के वितरण से संबंधित जीपीएस कार्डिनेटेड ऑप्शन दिया गया है। बीएलओ द्वारा चुनाव आयोग के निर्देशानुसार घर-घर जाकर मतदाता पर्ची का वितरण करना है। एप के इस आप्शन के माध्यम से बीएलओ मतदाता के घर जाकर पर्ची के वितरण के साथ ही एप में जानकारी दर्ज करेगा। चूंकि ऑप्शन जीपीएस कार्डिनेटेड है, पर्ची का वितरण हुआ है या नहीं इसकी मॉनिटरिंग की जा सकेगी एवं शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जा सकेगा। वोट काउंट मतदान वाले दिवस बीएलओ द्वारा जिन मतदाताओं द्वारा अपना वोट दे दिया गया है, उनके इपिक नंबर के आगे टिक कर जानकारी दर्ज कर दी जायेगी। मतदान के एक दिवस पूर्व समस्त मतदाताओं को व मतदान वाले दिन हर दो घंटे में दर्ज की गई जानकारी के आधार पर बचे हुए मतदाताओं को कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी इंदौर की ओर से निर्वाचन से संबंधित मेसेज और रिमाईंडर मेसेज जायेगे। केटेगरी ऑफ अवार्ड सेक्शन में दी गई प्रतियोगिता में एप के माध्यम से भाग लिया जा सकेगा। इस अवसर पर बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments