योग हमारे मस्तिष्क को तेज करता है और बौद्धिक स्तर को सुधारता है:प्रो.आरसी कुहाड़



महेन्द्रगढ़ :  प्रमोद बेवल

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार 28 अप्रैल से चल रहे योग शिविर की कड़ी में वीरवार को प्रातःकालीन शिविर के पश्चात सामूहिक दौड़ का आयोजन किया गया । इस सामूहिक दौड़ में विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों, शोधार्थियों व स्थानीय नागरिकों ने हिस्सा लिया ।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरसी कुहाड़ का कहना है कि योग स्वस्थ जीवन का आधार है । योग क्रियाओं के द्वारा हम स्वस्थ शरीर के साथ-साथ तंदरूस्त मन भी प्राप्त कर सकते हैं। योग हमारे मस्तिष्क को तेज करता है और बौद्धिक स्तर को सुधारता है । उन्होंने कहा कि भारत की इस प्राचीन परम्परा का लोहा आज समूचा विश्व मान रहा है ।

विश्वविद्यालय के योग, साहस-कर्म एवं दुर्गम यात्रा क्लब व योग विभाग के संयोजक प्रो. रणवीर सिंह ने बताया कि गुरूवार को लोगों में योग के प्रति जागरूकता विकसित करने हेतु एक सामूहिक दौड़ का आयोजन किया गया । दौड़ विश्वविद्यालय के गेट नं. 02 से शुरू होकर वाई-फाई उद्यान चक्र तथा वापिसी तक आयोजित की गई, जिसमें विश्वविद्यालय परिवार ने बड़े उत्साह से हिस्सा लिया ।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्याल़य में प्रातः 6 बजे से 7 बजे तक छात्रावासों के सामने उद्यान में और दोपहर 3 से 4 बजे शैक्षणिक खंड में योग प्रशिक्षक रिसाल शर्मा के नेतृत्व में योग शिविर का आयोजन प्रतिदिन किया जा रहा है । इसके अलावा आवासीय परिसर में भी राजेश जांगड़ा इस शिविर का आयोजन प्रातःकाल में कर रहे हैं । शिविर के पश्चात प्रतिभागियों को फलाहार भी उपलब्ध कराया जा रहा है ।


Post a Comment

0 Comments