Recents in Beach

header ads

विद्यार्थियों के लिए कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया गया

महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेन्द्रगढ़ के बीवाक-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट में तृतीय वर्ष में अध्यनरत व उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया गया ।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरसी कुहाड़ ने कैम्पस प्लेसमेंट के आयोजन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र का बी.वॉक. रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट पाठ्यक्रम स्नातकों की रोजगार क्षमता व कौशल बढ़ाने और वैश्विक श्रमशक्ति का हिस्सा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि यह कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव शिक्षको और छात्रों की तीन साल की कड़ी मेहनत का संयोजन है। प्रो. कुहाड़ ने कहा कि विश्वविद्यालय में कैम्प्स प्लेसमेंट का आयोजन लगतार किया जा रहा है और भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन किए जाते रहेंगे ।

इस अवसर पर भारत की प्रमुख रिटेल कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड ने अपने इज़ी-डे ब्रांड के लिए चयन प्रक्रिया का आयोजन किया। इज़ी-डे सुपरमार्केट व सुविधा स्टोर की श्रृंखला में एक भारतीय रिटेल ब्रांड है। कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने बी.वॉक.-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट कोर्स की प्रशंसा करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय का अकादमिक वातावरण उच्च श्रेणी का है, जिसमें छात्रों को विभिन्न प्रयोगशालाओं में व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने का उचित प्रबंध किया गया हैं। उन्होंने कहा कि इस कोर्स में छात्रों को अच्छी नौकरी और शानदार वेतन देने की अपार संभावनाएं उपलब्ध है।

इस अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के उपनिदेशक डॉ पवन कुमार मौर्या ने कंपनी के सभी अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि मैं सभी प्रबंधकों को धन्यवाद देना चाहूँगा कि उन्होंने हमारे छात्रों के लिए समय निकाला। साथ ही साथ उन्होंने छात्रों का भी उत्साहवर्धन किया।

बी.वॉक.-रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट के विभाग प्रभारी डॉ. सुयश मिश्रा ने इस अवसर पर कम्पनी के अधिकारियों को अवगत कराया कि इस कोर्स के माध्यम से छात्रों को थ्योरी के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान भी दिया गया है। छात्रों ने तीन साल के दौरान भारत की प्रमुख कंपनियों रिलायंस रिटेल लिमिटेड, बिग बाज़ार, आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों में इंटर्नशिप सफलतापूर्वक पूर्ण की है। 

उन्होंने यह भी बताया कि यह इंटर्नशिप छात्रों को एक स्किल्ड कर्मचारी बनने में मददगार साबित होगी। बी.वॉक.- रिटेल एंड लोजिस्टिक्स मैनेजमेंट के सहायक प्राध्यापक डॉ. ऋषि कान्त ने बताया कि सभी छात्रों ने कैंपस प्लेसमेंट में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस प्रक्रिया में विभाग के शिक्षक श्री जॉनी व अन्य सभी ने छात्रों का उत्साहवर्धन पूरे जोर शोर से किया। बता दें कि चयन प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की गयी जिसमे प्रथम चरण में सभी छात्रों ने लिखित परीक्षा में भाग लिया, उसके पश्चात जो छात्र लिखित परीक्षा में सफल हुए उन्हें इंटरव्यू का अवसर दिया गया।

Post a Comment

0 Comments