चुनावी डयूटी तन्मयता, विवेक और उत्साह से करें: दहिया


महिला कालेज में बावल क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण मिला 

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। लोकसभा आम चुनाव के लिए आगामी 12 मई को होने वाले मतदान के लिए रेवाडी में पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षित करने का सिलसिला जारी है। सोमवार को राजकीय महिला महाविद्यालय परिसर में बावल विधानसभा क्षेत्र में मतदान करवाने वाली पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर इस क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एडीसी प्रदीप दहिया, उप- जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सीटीएम रविन्द्र यादव, तहसीलदार बावल जेविन्द्र, नायब तहसीलदार चुनाव दलीप सिंह, चुनाव कानूगो सुनील डांगी व राजेश सहित डयूटी मजिस्ट्रेट तथा सुपरवाईजर उपस्थित रहे। कुल 257 पोलिंग पार्टियां, जिनमें पीओ, एपीओ व पोलिंग ऑफिसर शामिल थे। जिन्हें मास्टर ट्रेनर ने ईवीएम और उसके साथ जुडने वाली कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट का डेमो भी दिया तथा हैंडस ऑन ट्रेनिंग भी कराई गई।

एआरओ बावल एवं एडीसी प्रदीप दहिया ने पोलिंग पार्टियों में शामिल अधिकारियों व कर्मचारियों को इस बात के लिए सराहा कि वे प्रजातंत्र के महापर्व में अपनी आहुति देने जा रहे हैं। उन्होंने कर्मचारियों को कुछ जरूरी टिप्स दिए और कहा कि सबसे जरूरी है मतदान किट को प्राप्त करने से लेकर मतदान की समाप्ति तक पूरी तन्मयता, विवेक और उत्साह से काम करना। चुनाव सम्बंधी जो जरूरी लिफाफे तैयार करने हैं, उन पर लिख दें कि उनमें क्या-क्या डालना है जिससे पीओज को कोई परेशानी नही आएगी और समय भी बचेगा। पीओ डायरी और हैंडबुक का अच्छी तरह से अध्ययन करें और उसे सम्भाल कर रखें। मतदान केन्द्र पर जाने से पहले किट को प्राप्त करके उसके साथ दी गई लिस्ट में बताए गए सामान को अच्छी तरह से चैक कर लें। दहिया ने कहा कि मतदान केन्द्र पर पहुंच कर अपना सामान छोडकर किसी के कहने व बुलाये पर न जाएं। उन्होंने कहा कि समय पर अपनी तैयारी करके मतदान से एक घण्टा पहले मॉक पोल करवाएं। इसे करवाने के बाद ही ठीक 7 बजे मतदान प्रारम्भ करना है। 

उन्होंने बताया कि बावल विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए 571 बैलेट यूनिट, 288 कन्ट्रोल यूनिट व 318 वीवीपैट मशीन अलॉट की गई है। दहिया ने बताया कि बावल विधानसभा क्षेत्र में कुल 173 गांव आते है जिसमें 257 बूथ है, तथा इसमें 29 बूथ विकर सैक्शन के लिए बनाये गये है। बावल विधानसभा क्षेत्र में 5 पिंक बूथ भी बनाये गये है जिन पर सभी महिला कर्मचारी तैनात होगीं। बावल विधानसभा क्षेत्र में 1201 दिव्यांग मतदाता है। उन्होंने बताया कि बावल क्षेत्र में 17 अतिसवेदंशील व 7 संवेदनशील पोलिंग बूथ है। उन्होंने बताया बावल क्षेत्र के लिए 22 सुपरवाईजर व 18 सैक्टर मजिस्ट्रेट लगाये गये है। बावल विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 4 हजार 301 मतदाता है जिसमें एक लाख 7 हजार 487 पुरूष व 96 हजार 814 महिला मतदाता है। चुनाव कानूगो राजेश द्वारा पोलिंग पार्टियों के समक्ष बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को तैयार करने की विधि बताई गई। डैमो देकर समझाया कि बैलेट यूनिट के साथ वीवीपैट को कनैक्ट करना है और वीवीपैट के साथ कैसे कंट्रोल यूनिट को जोड़ा जाना है। कौन-कौन सी सीलें लगाई जानी हैं, उनके बारे में विस्तृत जानकारी दी।




Post a Comment

0 Comments