Recents in Beach

header ads

मिड-डे मील कार्यकर्ता यूनियन हरियाणा 19 जून को प्रदेशव्यापी रैली महेन्द्रगढ़ में आयोजित करेगी

महेन्द्रगढ़ :  प्रमोद बेवल 


मिड-डे मील कार्यकर्ता यूनियन हरियाणा सम्बंधित एआईयूटीयूसी अपनी जायज मांगों को पूरा करवाने के लिए 19 जून को प्रदेशव्यापी रैली महेन्द्रगढ़ में आयोजित करेगी जिसमें हजारों मिड-डे मील कर्मी हिस्सा लेंगी ।

मिड-डे मील कार्यकर्ता यूनियन के प्रान्तीय सलाहकार कामरेड राजेन्द्रसिंह एडवोकेट ने बताया कि आज मिड-डे मील वर्कर को मात्र 3500 रुपये मिलता है जो महंगाई के हिसाब से बहुत कम है । सुबह से लेकर स्कूल की छुट्टी होने तक मिड-डे मील कर्मी कार्य करती हैं । उन्हें कम से कम न्यूनतम वेतन 21000 रुपये मिलना चाहिए । कामरेड ने कहा कि हरियाणा सरकार ने 300 रुपया सालाना वर्दी का निश्चित किया है । 300 रुपये का ना तो कपड़ा आता है और सिलाई भी 300 रुपये से अधिक लगती है । यूनियन की मांग है कि 1000 रुपया  वर्दी के लिए दिया जाए ।

उन्होंने कहा कि मिड-डे मील वर्करों को छुट्टियों के पैसे नहीं दिए जाते जबकि स्कूल में काम करने वाले सभी को मेहनताना/वेतन दिया जाता है । मिड-डे मील वर्कर को भी 12 माह का वेतन दिया जाए । किसी भी मिड-डे मील कर्मी को हटाया नहीं जाए । 15 बच्चों पर एक मिड-डे मील वर्कर की नियुक्ति की जाए । मिड-डे मील स्कीम को दसवीं कक्षा तक लागू किया जाए । प्रत्येक मिड-डे मील कर्मी का नि:शुल्क जीवन बीमा करवाया जाए ।


गौरतलब है कि पिछले वर्ष शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने यूनियन के धरने पर आकर 3500 रुपये मेहनताना व वर्दी की घोषणा की थी । परन्तु महंगाई के हिसाब से प्रत्येक साल मेहनताना बढ़ाना चाहिए ।

Post a Comment

0 Comments