Recents in Beach

header ads

योग दिवस पर क्रांतिकारियों की महाआरती एवम् योग शिविर




AB TEAM:

गुरूग्राम। श्री परमधाम, मेरठ के सहयोगीयो ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर  गुरुग्राम शहर के सूरत नगर, शालापुर तथा सैक्टर 37 में  क्रांतिकारियों की महाआरती तथा योग शिविर का अयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से की गयी। क्रांतिगुरु श्री चंद्रमोहन जी के संदेश में महानिरिक्षक प्रेम ने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। 


यह दिन वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। योग का अर्थ है जुड़ना, बाहर मानवता से अंदर परमात्मा से। योग का मतलब है जुड़ना और योगी का मतलब है जोड़ने वाला। इसलिए श्री कृष्ण महाराज ने श्रीमद्भगवदगीता मे कहा "हे अर्जुन तपस्वियों से श्रेष्ठ है योगी, शास्त्र ज्ञानियों से श्रेष्ठ है योगी, सबसे श्रेष्ठ है योगी, हे अर्जुन योगी हो, योगी बन।" योगी जो जोड़ने का कार्य करता है बाहर मानवता से तथा अंदर परमात्मा से। जो केवल खूद जुड़ गया ओरो को नहीं जोड़ता उसे श्रीमद्भगवदगीता में श्री कृष्ण महाराज ने योग भ्रष्ट कहा। 


यदि आप खुद जुड़ रहे हों जाति रहित एकजुटता से और परमात्मा से, दूसरो को नहीं जोड़ रहे हों तो आप रास्ते में फस जाओगे। इसलिए गुरु नानक साहब ने कहा "आप जपय औरो को जपाव नानक निश्चय मुक्ति पावे।" योग केवल आसान या प्राणायाम तक सीमित नहीं है, इसका मूल अर्थ ही हैं जुड़ना। मानवता से जुड़ने में सबसे बड़ी बाधा है जाति व्यवस्था। यदि हमारे अंदर ब्राह्मण, जाट, गुर्जर, ठाकुर, बनिया, दलित इत्यादि इत्यादि कि धारणा रहेगी तब तक हम तो मानवता से जुड़ पाएंगे और ही परमात्मा से। यदि जाति व्यवस्था की धारणा को हटाकर हम परमात्मा की पूजा कर रहे है तभी हम स्वस्थ और सुरक्षिक रह पाएंगे। 

इसलिए सभी जुड़ने का प्रयास करें, योग करे। इस योग (जाति रहित एकजुटता) को श्री परमधाम पिछले लगभग 20 वर्षों से कर रहा है कि कैसे हम हिंदुस्तानी एकजुट हो और जाति व्यस्था से मुक्त हो। इसके लिए श्री परमधाम के सहयोगी समय समय पर प्रयास करते रहते हैं वे तरीके जिससे मानवता खुशहाल हो और हम स्वस्थ रहे।

इस दौरान योग के अलग अलग खंडो को सिखाया गया जैसे सूर्य नमस्कार गायत्री, सामवेद, सुमिरन, करतल ध्वनि इत्यादि। इस अवसर पर शशिकांत, राजीव, पिंटू, पंकज, दीपक, मनीष, छोटेलाल, नंद, धर्मेंद्र, मनोज, सूरज आदि का सहयोग रहा।


Post a Comment

0 Comments