Recents in Beach

header ads

सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा आयोजित तीन दिवसीय मंच उद्घोषक कार्यशाला का उद्घाटन



महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल 

बहुउद्देशीय सांस्कृतिक केन्द्र कुरूक्षेत्र में कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा आयोजित तीन दिवसीय मंच उद्घोषक कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए हरियाणा कला परिषद के निदेशक अनिल कौशिक ने कहा कि जो व्यक्ति श्रोताओं को बांधे रखता है, वही बेहतर मंच उदघोषक होता है । उन्होंने कहा कि किसी भी कार्यक्रम की गरिमा बनाए रखने में मंच उद्घोषक की विशेष भूमिका होती है ।

एक निजी कार्यक्रम में महेन्द्रगढ़ पहुचे अनिल कौशिक ने बताया कि कलाकारों को मंच कला में निपुण करने के लिए 11 से 13 जून तक कुरूक्षेत्र के मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में मंच उदघोषक कार्यशाला का आयोजन हरियाणा प्रदेश में पहली बार किया जा रहा है । इस कार्यशाला में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से सैकंडो युवक युवतियों प्रतिभागिता कर रहे है ।

निदेशक ने बताया कि इस कार्यशाला में प्रतिष्ठित एवं श्रेष्ठ उद्घोषको द्वारा मंच उद्घोषक विद्या की तकनीकी बारिकियों की जानकारी दी जा रही  है। जिसमें अंगे्रेजी , हिन्दी एवं हरियाणवी भाषा में उद्घोषक तैयार किए जाएंगे ।

कौशिक ने बताया कि कार्यशाला में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मंच उद्घोषकों की सूचि तैयार करके राज्य के विभिन्न जिलों में सरकारी कार्यक्रमों के दौरान मंच उद्घोषक का कार्य किया जाएगा ।

इस तीन दिवसीय कार्यशाला में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले मंच उद्घोषको की महिला एवं पुरूप वर्ग में हरियाणा कला परिषद द्वारा प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएगी ताकि श्रेष्ठ मंच उद्घोषकों को सूचिबद्ध किया जा सके ।



इनके द्वारा दिया जा रहा प्रशिक्षण तीन दिवसीय मंच उद्घोषक कार्यशाला में जाने माने टीवी एंकर डा. जितेन्द्र प्रकाश टीवी एंकर सोनल दहिया, हरियाणवी एंकर रामनिवास शर्मा, आकाशवाणी के प्रसिद्व मंच उद्घोषक जैनेन्द्र शर्मा द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है ।

Post a Comment

0 Comments