Recents in Beach

header ads

बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्पीकर होंगे,जानिए कौन हैं लोकसभा के नए स्पीकर


कोटा से भाजपा के सांसद श्री ओम जी बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष की अग्रिम शुभकामनाएं।
बधाइयाँ

राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्पीकर होंगे. लोकसभा अध्यक्ष का नाम घोषित किए जाने के साथ ही पीएम मोदी ने एक बार फिर अपने फैसले से सबको चौंका दिया है।

ओम बिड़ला की पत्नी अमिता बिड़ला ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का क्षण है।हम उन्हें (ओम बिड़ला को) चुनने के लिए कैबिनेट के बहुत आभारी हैं।सांसद बनने से पहले बिड़ला 3 बार कोटा साउथ सीट से विधायक भी रह चुके हैं।

ओम बिड़ला आज ही अपना नामांकन दाखिल करेंगे, जिसके बाद बुधवार को सदन में इसपर मतदान होगा. क्योंकि NDA के पास लोकसभा में बहुमत है, ऐसे में उनका ही लोकसभा स्पीकर बनना तय माना जा रहा है।

जानिए कौन हैं लोकसभा के नए स्पीकर --


ओम बिड़ला का जन्म 4 दिसंबर 1962 को हुआ था। वs भारतीय जनता पार्टी से सक्रिय राजनेता और राजस्थान राज्य के कोटा-बुंदी निर्वाचन क्षेत्र से 16 वीं लोकसभा में संसद सदस्य हैं। वे कोटा साउथ से तीन बार राजस्थान विधान सभा के सदस्य थे। वे विभिन्न माध्यमों के द्वारा सामाजिक सेवा, राष्ट्र सेवा, गरीब, वृ्द्ध, ​​विकलांग और असहाय महिलाओं की सहायता करने में रुचि रखते हैं। उन्होंने विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से विकलांग, कैंसर रोगियों और थैलेसेमिया रोगियों की मदद की हैं। विकलांगों को मुफ्त साइकिलें, व्हीलचेयर और कान की मशीन प्रदान की गई। बढ़ते प्रदूषण की जांच और हरियाली में कमी के लिए कोटा में लगभग एक लाख पेड़ लगाने के लिए उन्होंने एक प्रमुख "ग्रीन कोटा वन अभियान" लॉन्च किया। नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की एक प्रमुख योजना तैयार करके ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाशाली युवाओं को बढ़ावा देने के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया। उन्होंने राजस्थान के बारा जिला में सहिया आदिवासी इलाके में कुपोषण और अर्ध-बेरोजगारी को हटाने के लिए मिशन का नेतृत्व किया।

पूरा नाम --
ओम बिड़ला
जन्म तिथि--
23 Nov 1962
जन्म स्थान--
कोटा, राजस्थान
पार्टी का नाम--
Bharatiya Janta Party
शिक्षा--
Post Graduate
व्यवसाय--
कृषिविद और सामाजिक कार्यकर्ता
पिता का नाम--
श्री श्रीकृष्ण बिड़ला
माता का नाम--
स्वर्गीय श्रीमती शकुंतला देवी
जीवनसाथी का नाम--
डॉ अमिता बिड़ला

बेटा --
2
बेटी --
2

सम्पर्क--
स्थाई पता--
80-बी, दशहरा योजना, शक्ति नगर, कोटा, राजस्थान - 324,009 टेलीफैक्स। (0744) 2505555, 2502525, 09829037200 (एम)

वर्तमान पता
बंगला संख्या 11, विंडसर प्लेस, नई दिल्ली - 110001 टेलीः (011) 23782409

रोचक तथ्‍य--
राजस्थान सरकार के संसदीय सचिव के रूप में कार्यकाल के दौरान उन्होंने गरीब, असहाय, गंभीर मरीजों को राज्य सरकार के माध्यम से 50 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी सहायता की। उन्होंने बाढ़ पीड़ितों की मदद की और राहत अभियान में राहत दल का नेतृत्व किया और 15-16 अगस्त 2004 को कोटा शहर में बाढ़ पीड़ितों को आश्रय और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की। उन्होंने विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से विकलांग, कैंसर रोगियों और थैलेसेमिया रोगियों की मदद की। विकलांगों को मुफ्त साइकिलें, व्हीलचेयर और श्रवण सहायता प्रदान की।

राजनीतिक घटनाक्रम--

3 जुलाई 2015 - 30 अप्रैल 2016
 उन्हें सदस्य, उप समिति III, प्राक्कलन समिति नियुक्त किया गया।

2014 में कांग्रेस पार्टी के इज्याराज सिंह को कोटा निर्वाचन क्षेत्र से 2 लाख से अधिक वोट अंतर से पराजित करने के बाद उन्हें 16 वीं लोक सभा में चुना गया।
2014 ओम बिड़ला कोटा से 16 वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 444,040 मतों से इज्याराज सिंह को पराजित किया। बाद में , 14 अगस्त 2014 उन्हें सदस्य, प्राक्कलन समिति के रूप में नियुक्त किया गया।

2014 उन्हें सदस्य, याचिका समिति; सदस्य, ऊर्जा संबंधी स्थायी समिति और सदस्य, सलाहकार समिति, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय के रूप में नियुक्त किया गया था।

2006 स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ऐतिहासिक और देशभक्ति कार्यक्रम "आज़ादी के स्वर" का आयोजन शुरू किया । उसमें गायक, कलाकार, कवियों, बुद्धिजीवियों, किसानों, मजदूरों सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने भाग लिया। 15 हजार से अधिक सेवानिवृत्त अधिकारियों को सम्मानित करने के लिए कोटा और बुंदी में समारोह आयोजित किया जो बेहद सफल रहा।

पूर्व इतिहास--
1992 - 1995 वे अध्यक्ष, कॉन्फेड, जयपुर थे। इससे पहले वे उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड थे।

नए लोकसभा स्पीकर का राजनीतिक सफर दिलचस्प है। 2014 में कोटा से सांसद चुने गए बिड़ला ने इस लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल की। सांसद बनने से पहले वह साउथ कोटा सीट से 3 बार विधायक भी चुने जा चुके हैं। 2019 चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा को 2 लाख 79 हजार वोटों से हराया। अपने संसदीय क्षेत्र में बिड़ला की पहचान पर्यावरण संरक्षण उपायों के लिए भी है। उन्होंने ग्रीन कोटा मिशन के तहत पेड़ लगाने के लिए लोगों को काफी प्रेरित किया। पर्यावरण जागरूकता के कार्यक्रमों में भी उनकी काफी दिलचस्पी है।

Post a Comment

0 Comments