Recents in Beach

header ads

योग जीवन को तनाव से मुक्त कर खुशनुमा बनाता है:अजय गौड़

नूंह, :AB TEAM :

पांचवा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्र्रम शुक्रवार को मेवात मॉडल स्कूल नूंह में आयोजित हुआ। योग कार्यक्रम के मुख्यतिथि हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन अजय गौड़ ने भगवान धनवन्तरी की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र देशवाल, खादी बोर्ड के सदस्य कवंर संजय,चेयरमैन जाहिद हुसैन, नरेन्द्र पटेल भी मौजूद रहें। अजय गौड़ ने योग साधकों को संबोधित करते हुए कहा कि योग भारतीय संस्कृतिक व संस्कारों का हिस्सा रहा है, योग के माध्यम से सकारात्मक जीवनशैली को बल मिलता है। भारतीय वेदों में वर्णित हजारों साल पुराना योग आज दुनिया भर में लोगो के तन-मन को स्वस्थ बना रहा है। उन्होंने कहा कि करो योग रहों निरोग, इसी मूल मंत्र से मनुष्य जीवन में स्वस्थ रह सकता है। 

उन्होंने कहा कि विश्व में योग को अपनाने के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्टï्र महासभा के 69 वें सत्र को सम्बोधित करते हुए विश्व समुदाय से अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस मनाने का आह्वïान किया था। उसी अह्वïान पर आज पूरे विश्व में 5वां अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग हमारी जीवन शैली में परिर्वतन लाकर जागरुकता उत्पन्न करता है, तथा योग मन और शरीर के बीच सामजंस्य का कार्य करता है, यह स्वस्थ जीवन की कला एवं विज्ञान है। 

श्री गौड़ ने कहा कि मानव सभ्यता की शुरुआत से ही योग का उदय मना जाता है। भगवान शिव ने योग का ज्ञान सप्त ऋषियों को दिया जिन्होनें उसका प्रचार-प्रसार सारी दुनिया में किया। योग केवल शरीरिक व्यायाम ही नहीं बल्कि स्वस्थ जीव शैली है जो मन को भी स्वस्थ बनाती है। उन्होंने कहा कि आज की भाग दौड़ भरी जिदंगी में योग तनाव से मुक्त की शक्ति देता है जो मन, दिमाक को स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है, यही कारण है कि योग शरीर को निरोगी और मन को प्र्राकृतिक तरीके से मन को समृद्व करने की कला माना गया है। अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के अवसर पर पतंजलि योग समिति के जिला प्रधान नरेन्द्र पटेल ने सभी प्रतिभागियों को योग प्रोटोकोल के अनुसार खड़े होकर व बैठक कर किए जाने वाले सभी योग व प्राणायाम करवाए। इस दौरान प्रतिभागियों को ग्रीवाचालन, स्कंध संचालन, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्धचक्रासन व त्रिकोणासन, बैठकर करने वाले दंडासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्टï्रासन, उष्टï्रासन, शशकासन, उत्तानमंडूक व वक्रासन, पेट के बल लेटकर किए वाले मकरासन, भुजंगासन, शलभासन तथा पीठ के बल लेटकर किए वाले सेतुबंधासन, उत्तानपाद आसन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन व शवासन आदि योगासनों व प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। 

इसके अलावा कपालभाति, अनुलोम-विलोम, शीतली, भ्रामरी व ध्यान का अभ्यास करवाते हुए संकल्प व शांति पाठ करवाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें अतिरिक्त उपायुक्त श्री राहुल हुड्डïा ने मुख्यतिथि सहित सभी योग प्रेमियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हजारों वर्ष पूर्व विकसित योग रुपी सम्पदा को हम भारतवासी स्वयं भूल बैठे थे, अब वैज्ञानिक पद्दति से भारत का पुन:योग से लगाव हुआ है। उन्होने कहा कि मनुष्य को स्वस्थ्य रहने के लिए निरंतर योग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग आत्म विश्वास बढ़ता है और योग से संतुलन बनता है। उन्हेांने कहा कि योग संतुलित जीवनचर्या का आधार है और ऐसी जीवन चर्या अपनाने से शरीरिक, मानसिक व आत्मिक सम्मयाओं का हल होता है। उन्होंने कहा कि योग जीवन को तनाव से मुक्त कर खुशनुमा बनाता है। 

योग कार्यक्रम को सफल बनाने में आयुष व शिक्षा विभाग का सराहनीय योगदान रहा है, जिन्होंने पूरी मेहनत कर लक्ष्य से अधिक हजारों की तादाद में रजिस्टे्रशन कर प्रतिभागियों को योग करने का मौका मिला। इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक संगीता कालिया, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं उपमंडल अधिकारी ना. विजेन्द्र हुड्डïा, डीएसपी नूंह इन्द्रजीत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी इन्दु बौकन, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कपिल पूनिया, जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सुरेश गुप्ता, तहसीलदार अनील कुमार, आयुष विभाग से डा. यशबीर सिंह, डा. मनोज, डा. शाशंक, किशोर कुमार, डा. संजय, जगदेव शास्त्री, आचार्य राजेश, मनोज कुमार गोयल निरिक्षण, सफी अहमद, असरफ हुसैन, तैयब हुसैन, सहित अन्य शिक्षक गण भी मौजूद रहें। 

उल्लेखनीय है कि विधानसभा स्तर पर जिले में फिरोजपुर-झिरका व पुन्हाना में भी योग का सफल आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अन्र्तगत फिरोजपुर-झिरका के समशुदीन पार्क में योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें मुख्यतिथि के रुप में हज कमेटी के चेयरमैन औरंजेब ने शिरकत की तथा पुन्हाना के राजकीय बाल वरिष्टï माध्यमिक विद्यालय में योग कार्यक्रम उपमंडल अधिकारी ना. जितेन्द्र गर्ग की अध्यक्षता में सम्मपन हुआ। योग कार्यक्रम में योग शिक्षक धर्मपाल आर्य , सुन्दर लाल योग प्रोटोकॉल के अनुसार योग प्रणायम कराए। 



Post a Comment

0 Comments