Recents in Beach

header ads

महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन चुकी हैं डॉ सुलक्षणा अहलावत

रोहतक :रेखा वैष्णव :
रोहतक जिले के बहलम्बा गांव में 18 नवंबर 1981 को एक साधारण परिवार में जन्मी डॉ सुलक्षणा अहलावत आज महिला सशक्तिकरण का पर्याय बन चुकी हैं। साधारण परिवार में जन्मी डॉ सुलक्षणा अपने माता पिता की दूसरी संतान हैं। पिता राममेहर अहलावत और माता फूलवती देवी ने उन्हें संस्कारों के साथ साथ बुराइयों से लड़ने की शिक्षा प्रदान की। उनके पिता भारतीय नौ सेना में पीटी ऑफिसर के पद पर कार्यरत रहे।

समाज में व्याप्त बुराइयों के खिलाफ वो बचपन से ही आवाज उठाती रही हैं। बुराइयों के खिलाफ आवाज उठाने का माध्यम उन्होंने अपनी लेखनी को बनाया है। जिंदगी में अनेक उतार चढ़ावों को पार करने के बाद आज डॉ सुलक्षणा अहलावत शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार में अंग्रेजी प्राध्यापिका के पद पर कार्यरत हैं।
खुद पर हुए अत्याचार से बुलंद की आवाज
डॉ सुलक्षणा बताती हैं कि शादी के कुछ समय बाद उनके ससुराल वालों ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया था। यदि उसने आवाज उठाई तो समाज क्या कहेगा, बस यही सोचकर वो चुप रहकर सब सहती रही। लेकिन समय के साथ हालातों में सुधार नहीं हुआ और शादी के नौ साल बाद उन्होंने अपने ऊपर पर हो रहे अत्याचार के विरुद्ध आवाज उठाई और अपने पति से तलाक लेने की ठानी। उन्होंने बताया कि उनके लिए यह फैसला लेना आसान नहीं था लेकिन उनके पिता ने कहा कि बेटी जिंदगी तेरी है और फैसला भी तुझे लेना होगा। तेरे हर फैसले में मैं तेरे साथ खड़ा मिलूंगा। डॉ सुलक्षणा ने बताया कि उसके बाद से ही वो सक्रिय रूप से महिलाओं की आवाज उठाने लगी। उन्होंने कहा कि यदि हम समाज क्या कहेगा यह सोचेंगे तो अपनी जिंदगी जी नहीं पाएंगे। अपने ऊपर हो रहे अत्याचारों को सहने की बजाए हमें उनके विरुद्ध आवाज बुलंद करनी होगी तभी समाज में बदलाव सम्भव होगा।
समाज की अवधारणाओं को तोड़ने पर झेली अनेक परेशानियां
डॉ सुलक्षणा ने बताया कि शादी के नौ साल बाद जब उन्होंने ने न्यायालय में तलाक लेने की अर्जी दी तो समाज के ठेकेदारों ने उन पर और उनके परिवार पर तलाक नहीं लेने का दबाव बनाया लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और समाज के ठेकेदारों के सामने झुकी नहीं। इसके बाद जब उन्होंने अंतरजातीय विवाह किया तो उस समय भी समाज के लोगों ने ऐतराज जताया और उनके पिता पर दबाव बनाया कि वो अपनी बेटी को ऐसा करने से रोकें। उन्होंने बताया कि उनके ने पिता ने समाज के ठेकेदारों को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि उनकी बेटी की जिंदगी है और फैसला भी वो ही लेगी। डॉ सुलक्षणा ने बताया कि अपने माता पिता एवं अपने भाईयों के सहयोग के कारण ही वो इन सब परेशानियों को झेल पाई।
साहित्य एवं समाज सेवा के क्षेत्र में बनाई पहचान
डॉ सुलक्षणा ने अपनी सशक्त और बेबाक लेखन कला से साहित्य जगत में एक विशेष पहचान बनाई है। वो हिंदी और हरियाणवी में लिखती हैं और हर रस, विधा में लिखती हैं। कोई भी विषय उनकी कलम से अछूता नहीं रहा है। महिलाओं की आवाज को अपनी कलम के माध्यम से वो बखूबी और प्रभावी ढंग से उठाती हैं। लगभग 90 अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पत्र पत्रिकाओं में उनकी रचनाएं निरंतर प्रकाशित होती रहती हैं।

समाज सेवा के क्षेत्र में भी उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई है। वो पिछले कुछ समय से महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही हैं। वो महिलाओं एवं लड़कियों को मुफ्त में सेनेटरी पैड उपलब्ध करवाने के साथ साथ उन्हें सशक्त बनाने हेतु मुफ्त में सिलाई और ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण करवाती हैं। वो समय समय पर स्वंय तो रक्तदान करती ही हैं तथा रक्तदान शिविरों का आयोजन भी करती हैं।
मेवात में बेटियों की शिक्षा के लिए प्रयास किये
साल 2013 में उन्होंने मेवात में अंग्रेजी प्राध्यापिका के पद पर नियुक्ति होने के बाद से ही बेटियों की शिक्षा के लिए प्रयास शुरू कर दिए थे। बेटियों को विद्यालय में दाखिला दिलवाने के लिए उन्होंने घर घर जाकर अभिभावकों को जागरूक किया। मेवात में उनका अंग्रेजी विषय का बोर्ड परीक्षा परिणाम शानदार रहा है।
पर्यावरण संरक्षण के लिए भी प्रेरित करती हैं
डॉ सुलक्षणा अहलावत अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों को पर्यावरण सरंक्षण के लिए प्रेरित करती हैं। वो अपने और परिवार के सदस्यों के जन्मदिन और शादी की सालगिरह के अवसर पर पौधारोपण अवश्य करती हैं। ऐसा करके वो समाज को पर्यावरण की रक्षा करने का संदेश देती हैं।
बेटी के नाम पर बनाई संस्था
समाज सेवा हेतु उन्होंने अपनी बेटी विलक्षणा के नाम पर विलक्षणा एक सार्थक पहल समिति का गठन किया औऱ उसे पंजीकृत करवाया। इस संस्था के माध्यम से वो 60 महिलाओं एवं लड़कियों को मुफ्त में सिलाई प्रशिक्षण और 11 महिलाओं एवं लड़कियों को ब्यूटीशियन का प्रशिक्षण करवा चुकी हैं। इसी संस्था के माध्यम से वो 3000 सेनेटरी पैड मुफ्त में बांट चुकी हैं। इसके साथ साथ दुर्घटना में घायल हुए 2 गरीब व्यक्तियों को 11-11 हजार रुपए की आर्थिक मदद कर चुकी हैं। उन्होंने इसी संस्था के माध्यम से 3 रक्तदान शिविरों का आयोजन भी किया है। भट्ठों पर कार्य करने वाले मजदूरों के 43 बच्चों का विद्यालय में दाखिला करवाया।
सामाजिक एवं साहित्यिक संस्थाओं से जुड़ाव
1. संस्थापक, विलक्षणा : एक सार्थक पहल समिति (NGO)
2. प्रदेश अध्यक्ष, महिला ईकाई, नरेंद्र मोदी विचार मंच
3. संयुक्त मंत्री, अखिल भारतीय साहित्य परिषद, रोहतक इकाई
4. मीडिया प्रभारी, म्हारी सँस्कृति म्हारा स्वाभिमान संगठन
5. मनोनीत सदस्या, "हरियाणा प्रेस क्लब"
6. सदस्या, राष्ट्रीय कवि संगम
7. सदस्या, आरएसएस
8. हरियाणा प्रदेश प्रभारी, सृजन सरिता साहित्यिक पत्रिका, हरिद्वार (उत्तराखंड)
9. उप संपादक साहित्यिक, दैनिक जनादेश एक्सप्रेस
10. प्रदेश अध्यक्ष, महिला शाखा, पत्रकार एकता मंच
11. आजीवन सदस्य, रेडक्रॉस सोसाइटी
ये सम्मान मिले
1. 13 नवंबर 2016 को शिक्षा एवँ साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने पर शिक्षा दीक्षा शिरोमणी सम्मान 2016 प्राप्त हुआ।
2. 01 जनवरी 2017 को हरियाणवी लेखन के लिए "बोल हरियाणा उत्सव 2017" में माननीय शिक्षा मंत्री हरियाणा सरकार श्री राम बिलास शर्मा जी द्वारा सम्मानित किया गया।
3. 22 जनवरी 2017 को उन्नत हरियाणा फाउंडेशन (रजि) द्वारा "उन्नत हरियाणा सम्मान" से नवाजा गया।
4. 02 फरवरी 2017 को इन्द्रधनुष साहित्यिक संस्था, धामपुर (उत्तर प्रदेश) द्वारा "काव्य मर्मज्ञ सम्मान" से सम्मानित किया गया।
5. 08 फरवरी 2017 को शैली साहित्यिक मंच, रोहतक (रजि) द्वारा "साहित्य-सोम" सम्मान से सम्मानित किया गया।
6. 25 फरवरी 2017 को एआर फाउंडेशन और निवेदिता फाउंडेशन द्वारा "ह्यूमैनिटी अचीवर्स अवार्ड 2017" से सम्मानित किया गया।
7. 08 मार्च 2017 को महिला दिवस पर "प्रेरणा समिति हरियाणा" के मंच पर कुरुक्षेत्र में उपायुक्त आदरणीया सुमेधा कटारिया जी द्वारा "नारी सशक्तिकरण सम्मान" से सम्मानित किया गया।
8. 08 मार्च 2017 को महिला दिवस पर "मेरा स्वर्णिम हिन्द" संस्था के मंच पर गाँव रधाना जिला जींद में पुलिस अधीक्षक आदरणीय शशांक आंनद जी द्वारा शिक्षा एवं साहित्य के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों के लिये सम्मानित किया गया।
9. 08 मार्च 2017 को महिला दिवस पर "गहमर वेलफेयर सोसाइटी" गहमर उत्तर प्रदेश द्वारा शिक्षा एवं साहित्य के लिए "तेजस्विनी सम्मान 2017" से नवाजा गया।
10. 11 मार्च 2017 को नई दिल्ली में आगमन साहित्यिक संस्था द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर "प्राइड ऑफ़ वीमेन अवार्ड 2017" से सम्मानित किया गया।
11. जनवरी 2017 में साहित्यपिडिया डॉट कॉम वेबसाइट द्वारा आयोजित साहित्यपिडिया काव्य प्रतियोगिता में सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ।
12. 14 मई 2017 को मातृ दिवस के अवसर पर "प्रतिमा रक्षा सम्मान समिति" द्वारा करनाल में महाराणा प्रताप को समर्पित "नेशन प्राइड अवार्ड" फ़िल्म अभिनेता आदरणीय रज़ा मुराद जी के हाथों सम्मान दिलवाया गया।
13. 14 मई 2017 को मातृ दिवस के अवसर पर "आयरन लेडी संस्था" द्वारा रोहतक में भाजपा कर करनाल से सांसद आदरणीय अश्वनी चोपड़ा जी की धर्मपत्नी श्रीमती किरण चोपड़ा के हाथों "आयरन लेडी अवार्ड"दिलवाया गया।
14. 28 मई 2017 को हरियाणा प्रेस क्लब द्वारा कुरुक्षेत्र में आयोजित हरियाणा स्वर्ण जयंती सम्मान समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री हरियाणा सरकार माननीय कृष्ण कुमार बेदी जी के हाथों शिक्षा साहित्य अवार्ड मिला।
15. 02 जून 2017 को बेटियाँ देश की शान फाउंडेशन द्वारा चरखी दादरी में शिक्षा व कला रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया।
16. 04 जून 2017 को गज केसरी युग समाचार पत्र के विमोचन के अवसर पर गाज़ियाबाद उत्तर प्रदेश में सत्यम ग्रुप द्वारा सम्मानित किया गया।
17. 17 जून 2017 को प्रतिमा रक्षा सम्मान समिति द्वारा करनाल में आयोजित सम्मान समारोह में करनाल की मेयर आदरणीया रेनू बाला गुप्ता जी द्वारा "एम्पावर्ड वूमेन अवार्ड" से सम्मानित किया गया।
18. 07 जुलाई 2017 को श्री श्याम नाम प्रचार मण्डल एवं आदरणीय दीपक दलाल जी ब्लॉक पार्षद द्वारा छारा (झज्जर) गाँव में आयोजित नारी तुझे सलाम सम्मान समारोह 2017 में शिक्षा एवं साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।
19. 09 जुलाई 2017 को शहीद सम्मान स्मृति मंच, चरखी दादरी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
20. 14 जुलाई 2017 को ग्रीन अर्थ पैट्रन फाउंडेशन द्वारा कॉन्स्टिट्यूशन क्लब, दिल्ली में सोशल अचीवर्स अवार्ड 2017 से सम्मानित किया गया।
21. 05 सितंबर 2017 को शिक्षक दिवस के अवसर पर गहमर वेलफ़ेयर सोसायटी, गहमर उत्तर प्रदेश द्वारा अखिल भारतीय साहित्यकार/पत्रकार एवं कवि सम्मेलन में साहित्य सरोज शिक्षा प्रेरक सम्मान से सम्मानित किया गया।
22. 05 सितंबर 2016 को शिक्षक दिवस के अवसर पर मानव मित्र मण्डल, शाखा नरवाना ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
23. 10 सितंबर 2017 को भारतीय खेल विकास बोर्ड द्वारा द्वितीय राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप के समापन समारोह में दनौदा गांव (हरियाणा) में गेस्ट ऑफ ऑनर से सम्मानित किया।
24. 16 सितंबर 2017 को गुगनराम एजुकेशनल एण्ड सोशल वेलफेयर सोसायटी, बोहल द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में हरियाणा संस्कृत अकादमी, पंचकूला के निदेशक आदरणीय सोमेश्वर दत्त शर्मा जी द्वारा प्रो. शम्भूदयाल स्मृति सम्मान मिला।
25. 16 सितंबर 2017 को गुगनराम एजुकेशनल एण्ड सोशल वेलफेयर सोसायटी, बोहल द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में हरियाणा संस्कृत अकादमी, पंचकूला के निदेशक आदरणीय सोमेश्वर दत्त शर्मा जी ने अकादमी की तरफ से स्मृति चिह्न भेंट करके सम्मानित किया।
26. 25 सितंबर 2017 को जीवनदायिनी सोशल फाउंडेशन की अध्यक्षा श्रीमती मधुलिका जैन जी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
27. 27 सितंबर 2017 को वक्त दें - रक्त दें रक्तदान सेवा सोसायटी के कोषाध्यक्ष श्री देवेंद्र छौकर जी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
28. 13 नवंबर 2017 को माता चन्नन देवी कन्या गुरुकुल, पिल्लूखेड़ा मंडी में आयोजित कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार के निजी सचिव आदरणीय राजेश गोयल जी ने स्मृति चिह्न भेंट करके सम्मानित किया।
29. 10 दिसंबर 2017 को हरियाणा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. के पी सिंह जी और बॉलीवुड अभिनेता आदरणीय यशपाल शर्मा जी ने स्मृति चिह्न भेंट करके सम्मानित किया।
30. 24 फरवरी 2018 को राह ग्रुप द्वारा बीआरसीएम विद्याग्राम, बहल में आयोजित सम्मान समारोह में हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चेयरपर्सन सुनीता दुग्गल जी द्वारा बेस्ट टीचर अवार्ड से नवाजा गया।
31. 24 फरवरी 2018 को गुगनराम एजुकेशनल एण्ड सोशल वेलफेयर सोसायटी, बोहल द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में गिना प्रकाशन, भिवानी द्वारा श्रीमती गिना देवी काव्य श्री सम्मान से नवाजा गया।
32. 25 फरवरी 2018 को माय एफएम द्वारा नागपुर (महाराष्ट्र) में आयोजित सम्मान समारोह में महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री आदरणीय चंद्रशेखर बावनकुले जी द्वारा जियो दिल से अवार्ड से सम्मानित किया गया।
33. 04 मार्च 2018 को हरियाणा प्रेस क्लब द्वारा रोहतक में आयोजित सम्मान समारोह में रोहतक जिला परिषद चैयरमेन आदरणीय बलराज कुंडू जी द्वारा महिला सशक्तिकरण अवार्ड से सम्मानित किया गया।
34. 11 मार्च 2018 को यूथ वर्ल्ड समाचार समूह, बीकानेर द्वारा बीकानेर में आयोजित समारोह में आदरणीया वीणा अरोड़ा द्वारा राष्ट्रीय डायमंड अचीवर्स अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया।
35. 22 मार्च 2018 को यंग इंडियन ऑर्गेनाइजेशन और लक्ष्य फाउंडेशन द्वारा गुरुग्राम में आयोजित सम्मान समारोह में द लीजेंड अवार्ड ऑफ इंडिया से सम्मानित किया गया।
36. 23 मार्च 2018 को नारी तू नारायणी उत्थान समिति द्वारा पानीपत में आयोजित सम्मान समारोह में विधायक आदरणीय महिपाल ढांडा जी और पानीपत की उपायुक्त आदरणीया सुमेधा कटारिया जी द्वारा सशक्त नारी अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया।
37. 25 मार्च 2018 को महिला शक्ति जन-जागृति मंच द्वारा दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में बॉलीवुड अभिनेता आदरणीय शिवा कुमार जी द्वारा द ग्रेट ह्यूमन आइकॉन अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया।
38. 01 मई 2018 को परिवर्तन जन कल्याण समिति द्वारा दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में श्री आर पी सिंह जी (बीजेपी राष्ट्रीय सचिव), श्री अशोक ठाकुर जी (NAFED Government Nominee), श्रीमती संध्या बजाज जी (पूर्व सदस्य बाल आयोग एवं अधिवक्ता) द्वारा "सबला रत्न सम्मान 2018" से सम्मानित किया गया।
39. 21 जून 2018 को महात्मा फुले ब्रिगेड एवं सावित्री बाई राष्ट्रीय जागृति मंच द्वारा जयपुर में आयोजित सम्मान समारोह में राजस्थान महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष रेहाना रियाज़ चिश्ती राष्ट्रीय नारी शक्ति गौरव अवॉर्ड 2018 से सम्मानित किया गया।
40. 08 जुलाई 2018 को देव मानव सेवा ट्रस्ट द्वारा फरीदाबाद में आयोजित राष्ट्रीय सम्मान समारोह में हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की चैयरपर्सन श्रीमती सुनीता दुग्गल जी द्वारा भारतीय गौरव अवार्ड 2018 से सम्मानित किया गया।
41. 10 जुलाई 2018 को शैली साहित्यिक मंच, रोहतक (रजि.) द्वारा "साहित्य-श्री" सम्मान से सम्मानित किया गया।
42. सितंबर 2018 को आंचलिक संस्कृति संस्था, हरियाणा द्वारा "आंचलिक भाषा साहित्य प्रतिभा सम्मान 2018" से सम्मानित किया गया।
43. 24 नवंबर 2018 को दिल्ली में प्रकृति भक्त फाउंडेशन द्वारा आयोजित दिल्ली गॉड गिफ्टेड रत्न समारोह में गेस्ट ऑफ ऑनर से नवाजा गया।
44. 26 नवंबर 2018 को करनाल में आयोजित सम्मान समारोह में राष्ट्र सेवा पुरस्कार से नवाजा गया। यह सम्मान करनाल के उपायुक्त डॉ युद्धवीर ख्यालिया जी द्वारा प्रदान किया गया।
45. 16 दिसंबर 2018 को चरखी दादरी जिला बनाओ संगठन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में गौरव पुरस्कार से नवाजा गया।
46. 06 जनवरी 2019 को चरखी दादरी जिला बनाओ संगठन द्वारा आयोजित महिला सम्मान समारोह में लक्ष्मीबाई पुरस्कार से नवाजा गया।
47. 47. 12 जनवरी 2019 को जयपुर में आयोजित सम्मान समारोह में बॉलीवुड अभिनेत्री डॉ अदिति गोवित्रिकर के द्वारा वीआ अवार्ड से सम्मानित किया गया।
48. साहित्यिक वेबसाइट सहित्यपिडिया डॉट कॉम द्वारा आयोजित काव्य प्रतियोगिता में सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ।
49. 13 जनवरी 2019 को रोहतक, हरियाणा में सुमेर सिंह आर्य संस्थान द्वारा आयोजित भारतीय प्रतिभा गौरव अवार्ड 2019 में गेस्ट ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया।

Post a Comment

0 Comments