Recents in Beach

header ads

सड़क दुर्घटना के पीडि़तों को अब मिलेगी तत्काल राहत

बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को लेकर प्रदेश भर में 60 किलोमीटर के दायरे में स्थापित होंगे ट्रामा सैंटर

मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर में 60 किलोमीटर के दायरे में एक ट्रामा सैंटर स्थापित करने की प्रकिया में तेजी लाने के निर्देश दिए 

जसपाल तुली। अब हरियाणा सरकार ने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने को लेकर एक अच्छा फैसला लिया है। जी हां! मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश भर में 60 किलोमीटर के दायरे में एक ट्रामा सैंटर स्थापित करने की प्रकिया में तेजी लाने निर्देश दिए ताकि सड़क दुर्घटना के पीडि़तों को तत्काल राहत प्रदान की जा सके। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को ट्रामा सैंटरों की मैपिंग करने और ऐसे स्थानों को चिहिन्त करने के निर्देश दिए जहां पर दो ट्रामा सैंटर 60 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है। मुख्यमंत्री चंडीगढ़ में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर सीएम अनांउसमेंट कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अलावा आयुर्वेद, जनस्वास्थ्य, वन, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, उतर हरियाणा बिजली वितरण निगम, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम, सहाकारी विभाग, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम सहित कई विभागों की मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।



मुख्यमंत्री ने कहा कि इन ट्रामा सैंटरों में गुणवतायुक्त सभी तरह के उपकरण एवं अन्य आवश्यक चिकित्सकों एवं स्टाफ की भी तैनाती करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 4 जिला मुख्यालयों स्थित अस्पतालों में कैथलेब, 9 जिलों में एमआरआई एवं 14 जिला अस्पतालों में जनसहयोग से डायलेसिस की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इन स्वास्थ्य सुविधाओं में ओर इजाफा किया जाए ताकि प्रदेश के अधिकांश नागरिकों को अधिक से अधिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले।

बैठक में बताया गया कि भारत सरकार के साथ नारनौल के सिविल होस्पीटल में ट्रामा सैंटर स्थापित करने के लिए भारत सरकार के साथ ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर हुए है और जल्द ही इस ट्रामा सैंटर के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments