Recents in Beach

header ads

कमजोर वर्गाे को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय केंद्र खोले गए है

महेंद्रगढ़ : प्रमोद बेवल 

सूचना, जनसपंर्क एवं भाषा विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत महेंद्रगढ़ की भजन पार्टी कलाकारों के शामिल महाश्य लालचंद एंड पार्टी ने गढी-खुडाना गांव में जनहितैषी योजनाओं व नीतियों के बारे में लोकगीतों, भजनों व रागनियों के माध्यम से जागरूक किया साथ ही  प्रदेश के लोगों को प्रधानमंत्री मोदी को दिए अपार बहुमत के लिए भी धन्यवाद किया जा रहा है। सभी भजन पार्टियों को एक दिन में दो-दो गांव दिए जा रहे है तथा उन गांवों की चैकिंग डीपीआरओ आफिस नारनौल द्वारा की जा रही है।

महाशय वेदप्रकाश  ने बताया कि हरियाणा गरीब व कमजोर वर्गाे को एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय केंद्र खोले गए है हर 20 किमी. कर दूरी पर महिला कालेज की स्थापना सरकार द्वारा की जा रही है छात्राओं के लिए 151 महिला बस सेवा शरू की जा रही है। पहली बार प्रदेश में बाजरे, मूंग, सरसों व सूरजमुखी की बड़े पैमाने पर खरीद की गई । दक्षिण हरियाणा की नहरों में 39 साल बाद टेल तक पानी पहुचा। चौकीदारों का मानदेय बढाकर 7000 मासिक किया गया। प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार संशोधित वेतन देने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। शहिद सैनिको के 213 आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरी प्रदान की गई। 

ईज आफ डूईग बिजनेस में वर्ष 2018 में पूरे देश में पहले स्थान पर है। म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 2135 गांवों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण में हरियाणा देश में पहले स्थान पर है। शहरी क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने में हरियाणा 28वें स्थान से 10वें स्थान पर पहुंचा है। उन्होंने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के तहत महेंद्रगढ़ जिले के हर गांव व ढ़ाणियों को कवर किया जा रहा है तथा भजन पार्टियों द्वारा सरकार द्वारा क्रियांवित सुदृढ़ एवं पारदर्शी सुशासन, वृद्धावस्था पैंशन,नई खेल नीती, आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना व नई फिल्म पोलिसी आदि पर लोकगीतों के माध्यम से प्रकाश डाला जा रहा है। कलाकारों द्वारा जहॅा सरकार की योजनाओं का प्रचार किया जा रहा है वही समाज में फैली अनेकों बुराईयों की रोकथाम के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।

Post a Comment

0 Comments