Recents in Beach

header ads

गढ़ी गांव में योगेंद्र यादव के नेत्त्व में स्वराज इंडिया ने जलाई शराब की होली


ग्रामीण महिलाओं को साथ लेकर जड़ा ठेके पर ताला 
किसी अप्रिय वारदात के मददेनजर पुलिस बल रहा मौके पर मौजूद

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। जिले के गांव गढ़ी में शुक्रवार को स्वराज इंडिया ने अपने राष्ट्रीय नेता योगेंद्र यादव के नेतृत्व में ग्रामीण महिलाओं एवं गणमान्य लोगों की मौजूदगी में शराब के ठेके के सामने शराब की होली जलाई। इस मौके पर किसी अप्रिय वारदात के मददेनजर पुलिस बल भी मौके पर मौजूद रहा। 


बता दें कि स्वराज इंडिया जिला रेवाड़ी में लम्बे समय से ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने की प्रशासन और सरकार से लगातार मांग उठा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों से महिलाएं भी इस मांग के समर्थन में स्वराज इंडिया के विरोध प्रदर्शन में भी शामिल हो चुकी हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि जिले में बगैर अनुमति वाले शराब के ठेके संचालित किए जा रहे हैं और प्रशासन इन पर अंकुश नहीं लगा रहा। बता दें कि गांव गढ़ी में स्वराज इंडिया को ऐसा शराब का ठेका चलने की शिकायत मिली। 


इसके बाद स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय संयोजक योगेंद्र यादव के नेत्त्व में शुक्रवार को उक्त गांव में पहुंचकर शराब के इस ठेके पर लोहे की मोटी जंजीर डालकर ताला जड़ने का काम किया गया। इस मौके पर स्वराज इंडिया के समर्थकों एवं ग्रामीणों ने शराब बंदी को लेकर अपनी मांग को पुरजोर आवाज दी। बता दें कि स्वराज इंडिया की महिला विंग डा. पूनम यादव के नेतृत्व में अवैध शराब की बिक्री को हतोत्साहित करने के लिए सरकार और प्रशासन पर दबाव बनाकर कार्यवाही कराने की मुहिम लम्बे समय से चला रही है। 


प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार सरकार भी प्रशासन के माध्यम से उन शराब के ठेकों, जिनका ग्रामीण विरोध कर रहे हैं, को संबंधित जगह से हटवाने के लिए प्रतिवर्ष ग्राम पंचायत की सर्व सहमति वाला प्रस्ताव भी मंगवाती है। स्वराज इंडिया के नेताओं का आरोप है कि ऐसे ठेकों के संचालकों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए मगर ऐसा नहीं हो रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में घर बर्बाद हो रहे हैं, महिलाएं और छोटे-छोटे बच्चे इस समस्या से अधिक परेशान हैं, इसलिए स्वराज इंडिया ऐसे शराब के ठेकों को बंद कराने का अभियान चला रही है। 


गांव गढ़ी के शराब के ठेके को हटवाने की मांग भी स्वराज इंडिया की जिला इकाई ग्रामीण महिलाओं के माध्यम से उठा चुकी हैं मगर परिणाम शून्य रहा, इसलिए आज यह कदम उठाया गया। इस विषय पर स्वराज इंडिया पहले भी किसान नेता योगेंद्र यादव के नेतृत्व में गांवों से शराब के ठेके हटवाने की मांग को लेकर जिले में पदयात्रा निकाल चुकी है। फिलहाल इस गांव में तनाव का माहौल है और इस कार्यवाही की भनक लगने के बाद ठेका संचालक मौके से नदारद नजर आए।  





Post a Comment

0 Comments