Recents in Beach

header ads

RTO द्वारा 161 से अधिक बसों को चेक कर 05 बसों की फिटनेस निरस्त

8 हजार 500 का जुर्माना वसूला गया


इंदौरगत दिवस शैक्षणिक संस्थानों की वाहनों में सर्वोच्च न्यायालय की गाइडलाइन एवं शासन के निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराये जाने हेतु कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव के निर्देशानुसार क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र सिंह रघुवंशी के निर्देशन में श्रीमती निशा चौहान, एआरटीओ श्री हृदेश यादव, एआरटीओ एवं आरटीआई के दलों द्वारा चैकिंग अभियान में शैक्षणिक वाहनों की जांच के दौरान गरिमा विद्या मंदिर की 28 बसें, नेशनल पब्लिक स्कूल की 16 बसें, ज्ञान सागर स्कूल की 70 बसें एवं क्वीन्स कॉलेज की 40 बसें एवं गुरुनानक स्कूल की 07 बसों सहित कुल 161 बसों की जांच की गई। कुछ वाहनों को मौके पर चलवाकर भी देखा गया।



जांच दलों द्वारा स्कूलों में वाहनों के निरीक्षण के दौरान क्रमश: नेशनल पब्लिक स्कूल की 04 बसें एवं गुरुनानक पब्लिक स्कूल 01 बस में सर्वोच्च न्यायालय की गाइडलाइन का पालन नहीं पाये जाने से उनके मौके पर ही फिटनेस प्रमाण पत्र निरस्त किये जाकर उनके 8 हजार 500 रूपये अर्थ दण्ड वसूल किया गया।

नेशनल पब्लिक स्कूल की बसों के जीपीएस का पिछले 03 माह का डेटा कम्प्युटर स्क्रीन पर चेक किया गया एवं जांच में यह पाया गया कि इस विद्यालय की कुछ बसें निरंतर ओवर स्पीडिंग कर रही है एवं इनमें फर्स्टएड बॉक्स भी नहीं पाया गया। इसके तहत बस क्रमांक MP09FA2313, MP09FA1482, एवंMP09FA1140 बसों के फिटनेस निरस्त किये गये। नेशनल पब्लिक स्कूल प्रबंधन को इस संबंध में नोटिस भी जारी किया गया।

गुरूनानक पब्लिक स्कूल की बस में आपातकालीन द्वारा चाबी से खोलने पर भी नहीं खुला एवं एक बस में आपालकालीन द्वारा गोदरेज लॉक पाया गया, सीट भी खराब हालत में थीं, फर्स्टएड बॉक्स नहीं पाया गया।

कलेक्टर के निर्देशानुसार स्कूली वाहनों की जांच की जा रही है। उक्त के संबंध में निर्देशित किया गया है कि समस्त स्कूल प्रबंधक अपने स्कूल वाहन के स्टॉफ (चालक, परिचालक, महिला परिचालक) वाहनों की चाबी सहित समस्त आवश्यक दस्तावेज साथ रखें एवं विद्यालयीन समय में उपलब्ध होना सुनिश्चित करें।

Post a Comment

0 Comments