Recents in Beach

header ads

गांव जादुपुर महेन्द्रगढ़ का एकलौता गांव ,यंहा के सभी पशुओं का बीमा किया जा चुका है

महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उप निदेशक डा. भूपसिंह यादव ने बताया कि जिला महेन्द्रगढ़ का प्रथम गांव जादुपुर के सभी पशुओं का बीमा किया जा चुका है तथा किसी भी अनहोनी में पशुपालक को 80 हजार रुपये तक की बीमा राशी दी जाएगी । इसी कड़ी में बीमा कार्य को आगे बढ़ाते हुए 2 जुलाई को जिला महेन्द्रगढ़ के सभी पशु चिकित्सालयों में पशु स्वास्थ्य एवं बीमा कैंपों का आयोजन किया जाएगा । इनमें पशुओं की सभी तरह की बीमारियों, बांझपन आदि का इलाज करने के साथ साथ बीमा भी किया जाएगा ।

उपनिदेशक डा. यादव ने बताया कि जिले में पशुओं के बीमें के लिए 60 हजार पशुओं का लक्ष्य रखा गया है । अब तक 14 हजार पशुओं का बीमा किया जा चुका है । जल्दी ही जादुपुर की तरह अन्य गांवों और शहरों को पशुओं का बीमा कर रिस्क मुक्त कर दिया जाएगा ।


उन्होंने बताया कि इस कार्य को पूरा करने के लिए जिले के विभिन्न 64 पशु चिकित्सालयों में हर रोज बीमा की सुविधा उपलब्ध है जहां पर कैंप के दिन के अलावा पशुपालक किसी भी कार्यदिवस को अपने क्षेत्र के पशु चिकित्सक से अपने पशुओं का बीमा करवा सकता है । सामान्य श्रेणी क पशुओं का बीमा 100 रुपये में और छोटे पशु भेड़, बकरियों का बीमा 25 रुपये में किया जा रहा है जबकि अनुसूचित जाति के पशुपालकों का बीमा फ्री में किया जाता है । उन्होंने पशुपालकों को सलाह देते हुए कहा कि वे इस योजना का लाभ उठाएं तथा राष्ट्रीय सम्पत्ति पशुधन व अपने परिवार को सुरक्षित रखें ।

Post a Comment

0 Comments