Recents in Beach

header ads

सीएम के नाम कोसली में गाड़िया लोहारों ने सौंपा ज्ञापन

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी।  कोसली में वर्षो से रह रहे गाडिया लोहारों ने सोमवार को बाजारों के बीच से अपनी मांगों के नारे लगाते हुए जुलूस निकाला और बाद में सचिवालय पहुंचकर तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा। 

उनका आरोप है कि आजादी के 72 साल में प्रवेश करने के बाद आज भी उनके पास स्थायी आवास नहीं। लोहार समाज के 60 प्रतिशत लोग आज भी घुमंतु का जीवन जीने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 450 साल पूर्व हमारे पूर्वजों ने मुगल शासक अकबर की अधीनता भी स्वीकार नहीं की और सम्पूर्ण भारत के कोने-2 में घूमकर अपना लोहे से संबंधित कार्य करने लगे। मांग पत्र में इनकी मांगें दर्ज हैं। गाडिया लुहार खजान सिहं, रोहतास, पवन लोहर ,चत्तर सिहं ,राकेश ,देवा राम, तोला राम ने बताया कि आज मुख्यमन्त्री के नाम से दिए गए ज्ञापन में उन्होने प्रदेश सरकार से मागं कि है कि उन्हे वृधावस्था पैशन व विधवा पैशन में जरूरी कागजातो में छुट दी जाए । पुश्तैनी काम कि बहाली के लिए सरकारी विभागों में होने वाला लोहे कार्य उन्हे दिया जाऐ । 

समाज के लोगो को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए सूची में शामिल किया जाए। उन्हे पूर्व कि सरकारों की सौं वर्ग गज प्लाट आवंटन योजना की भांति नई योजना बनाकर गाडिया लोहार समाज के लोगों को प्लाट आंवटित किए जाए। 

Post a Comment

0 Comments