Recents in Beach

header ads

कोसली-दिल्ली रेल सेवा के लिए सांसद अरविन्द सक्रिय

भाजपा पीएसी सदस्य वीर कुमार ने लिखा रेल मंत्री को पत्र 
धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। 



बीते एक दशक से कोसली से दिल्ली तक रेल सेवा शुरू कराने के लिए सक्रिय रहे भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एवं रेलवे बोर्ड में यात्री सुविधा समिति के सदस्य वीर कुमार यादव के साथ ही अब रोहतक लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद डा. अरविंद शर्मा भी सक्रिय हो गए हैं, जिसके चलते सांसद ने कोसली वाया दिल्ली रेल सेवा और कई एक्सप्रैस गाडियों के कोसली में ठहराव को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर जल्द समाधान की वकालत की है। उल्लेखनीय है कि इस रूट पर सीधी दिल्ली रेल सेवा को लेकर भाजपा नेता वीर कुमार यादव लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं। 

रेल यात्री सुविधा समिति के सदस्य वीर कुमार यादव के पत्र का हवाले देते हुए सांसद ने रेलमंत्री को भेजे पत्र में बताया कि कोसली क्षेत्र सैनिक बाहुल्य क्षेत्र है और यह रोहतक लोकसभा क्षेत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा है। कोसली क्षेत्र से कम से कम 20 से 25 गांवों के लोगों को रेल की सुविधा कम प्राप्त है,क्योंकि हिसार और भिवानी से कोसली वाया दिल्ली के लिए कोई सीधी रेल गाडी नहीं चलती। क्षेत्र की जनता द्वारा बार-बार इस रेल खंड पर दिल्ली के लिए सवारी या एक्सप्रैस गाडी चलाने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने पत्र में बताया कि इस रूट पर टे्रन चलने से रेलवे को अच्छी आमदनी भी होगी,और उनके संसदीय क्षेत्र कोसली के लोगों को भरपूर फायदा मिल पाएगा। इसके अलावा दिल्ली,गुरूग्राम जाने वाले दैनिक रेल यात्रियों की समस्या का समाधान भी होगा,जिससे उनकी समय धन दोनों की बचत होगी। उन्होंने रेल मंत्री को पत्र के माध्यम से बताया कि इस रूट पर दिल्ली वाया कोसली सवारी या एक्सप्रैस गाडी का संचालन जनहित में जरूरी है,जिसे जल्द चलाया जाना समय की मांग है। 


यादव ने कहा कि हाल ही में 27 जून को हुई पीएसी रेल मंत्रालय की दूसरी मीटिंग में भी इस मांग को प्रमुखता से रख चुके हैं। इतना ही नहीं रेल मंत्रालय द्वारा पीएसी की दूसरी मिटिंग की मिनट टू मिनट कार्यवाही में क्रम संख्या दो पर वीर कुमार यादव द्वारा दिल्ली रेल सेवा शुरू करने के अलावा तीन साप्ताहिक टेनों क्रमशरू अहमदाबाद-कटरा एक्सप्रैस,अजमेर-चंडीगढ़ और अजमेर-अमृतसर एक्सप्रैस गाडियों के कोसली स्टेशन पर ठहराव की मांग प्रमुखता से की गई है। मिटिंग की कार्यवाही में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि सैनिक बाहुल्य गांव कोसली में बड़ी संख्या में सैन्य अधिकारी और सैनिक रहते हैं। 

इसी रेल खंड पर झाडली पावर प्लांट के अलावा जाटूसाना स्थित आईटीबीपी बटालियन का मुख्यालय होने के अलावा वर्तमान और पूर्व सैनिकों को अपनी स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए दिल्ली स्थित आर्मी बेस अस्पताल आना जाना पडता है,जिसके चलते गाडी चलाई जानी जरूरी है। उनका कहना है कि उनके अलावा अब सांसद डा. अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री को गाडी चलाने और एक्सप्रैस गाडियों के ठहरवा की अनुशंसा की है,ऐसे में उनकी मांग का समाधान जल्द होगा,जिससे यात्रियों को काफी लाभ मिल पाएगा।

Post a Comment

0 Comments