Recents in Beach

header ads

उप-श्रम आयुक्त ने श्रम निरीक्षकों के साथ की बैठक, दिये आवश्यक दिशानिर्देश

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। उप श्रम आयुक्त गुरूग्राम अजय पाल ने पंजाब दुकानात एंव वाणिज्यिक अधिनियम, 1958 के प्रावधानों के तहत दुकानों एवं अन्य व्यावसायिक संस्थाओं के पंजीकरण करे। उप श्रम आयुक्त गुरूग्राम अजय पाल आज श्रम निरीक्षकों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने श्रम निरीक्षकों को निर्देश दिये कि पंजीकरण के कार्य मेें तेजी लाये उनहोंने सभी श्रम निरीक्षकों को बताया कि वे इसके लिए अपने-2 अधिकार क्षेत्र में जागरूकता शिविर लगाए, जिनमें वे स्वयं भी उपस्थित रहें। इसके अतिरिक्त दुकानों में पेम्पलेट बांटनें, केबल टेलिविजन, रेडियों एवं प्रचार वाहनों के द्वारा इस बारे प्रचार करने के लिए भी निर्देश दिये। 

उप श्रम आयुक्त ने श्रम निरीक्षकों को निर्देश दिए कि वे विभिन्न सरकारी विभागों व बजार व मण्डियों के प्रधान एंव सचिव आदि से आकड़े लेकर पंजीकरण के कार्य को सम्पन्न करें। उन्होंने बताया कि पंजाब दुकानात, एवं वाणिज्यिक अधिनियम 1958 के तहत सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों एवं दुकानों का पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। सरकार द्वारा दुकानात एवं वाणिज्य संस्थानों का पंजीकरण के लिए श्रम विभाग, हरियाणा की 

वैबसाईट www.hrylabour.gov.in  पर ऑनलाईन आवेदन करे ताकि पंजीकरण की कार्यवाही की जा सके। इसके अतिरिक्त पंजाब दुकानात, एवं वाणिज्यिक अधिनियम 1958 की धारा 13 के अन्तर्गत पंजीकरण अनिवार्य है जिसके अभाव में दुकान/ संस्था का चालान व सजा का प्रावधान है। 

Post a Comment

0 Comments