Recents in Beach

header ads

एचआईवी की रोकथाम के लिए युवाओं की भागीदारी आवश्यक:अविरल शर्मा

एचआईवी/एड्स के प्रति सावधानी ही एकमात्र समाधान-  श्री शर्मा
स्वराज भवन में एचआईवी/एड्स की रोकथाम एवं स्वस्थ्य जीवनशैली पर विमर्श

शुभम चौहान :भोपाल 
नेहरू युवा केंद्र एवं मध्यप्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति द्वारा स्वराज भवन में एक दिवसीय एचआईवी/एड्स मुख्य धारा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि भारतीय रेल सेवा के प्रशासनिक अधिकारी श्री अविरल शर्मा तथा वक्ता के तौर पर विषय विशेषज्ञ सुनीला राजा शर्मा एवं अध्यक्षता जिला युवा समन्वयक डॉ.सुरेंद्र शुक्ला ने की। संचालन शुभम चौहान एवं आभार शायना कुरैशी ने व्यक्त किया।श्री अविरल शर्मा ने कहा कि एड्स से बचाव केवल सावधानी ही है।

एड्स पर नियंत्रण हम संयम,समझदारी एवं पार्टनर के प्रति वफादार रहकर ही कर सकते हैं।आजकल अधिकांश मामलों में हम जांच कराने से ही डरते हैं जबकि किसी भी एकीकृत जांच परामर्श केंद्र में निशुल्क जांच की जाती है एवं यह जांच पूरी तरह गोपनीय रखीं जाती है।मप्र के इंदौर सहित पूरा पश्चिमी मध्यप्रदेश एचआईवी संक्रमित मामलों में सबसे आगे हैं।उन्होंने कहा कि युवा अपने साथियों के साथ इस विषय पर खुले मन से विमर्श कर सकते हैं इसलिए रोकथाम में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण हैं।

डॉ.सुनीला राजा शर्मा ने कहा कि  डरना नहीं समझना होगा,तभी एड्स से बचना होगा।एड्स की रोकथाम के लिए आज जन- जन में बात होनी चाहिए।मध्यप्रदेश में 2005 से लेकर 2017 के बीच  परीक्षण में लगभग 52685 लोग संक्रमित पाएं गए।संक्रमित सुई के द्वारा नशे एवं ड्रग्स लेने एवं असुरक्षित यौन संबंध के कारण संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में इजाफा हो रहा है।सरकार एवं समाज के विभिन्न प्रयासों के बाद भी यह स्थिति चिंतनीय है।

टीबी और एड्स का चौली दामन का साथ- अधिकांश मामलों में देखा जाता है कि जो व्यक्ति टीबी से ग्रसित होते हैं उनमें अधिकांश एचआईवी/ एड्स के संक्रमित पाएं जाने की संभावना अधिक होती है इसलिए टीबी के मरीज का एलीजा टेस्ट किया जाता है।

युवा बनेंगे मास्टर ट्रेनर- जिला युवा समन्वयक डॉ.सुरेंद्र शुक्ला ने कहा कि प्रशिक्षण में नेहरू युवा केंद्र के 70 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया,यह युवा मास्टर ट्रेनर के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों,स्कूलों एवं कालेजों में युवाओं को जागरूक करेंगे।इस अवसर पर समाजसेवी नीतादीप वाजपेई,हर्षा हासवानी, देवेन्द्र वर्मा,संजय नागर,राहुल तिवारी सहित युवा मंडलों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।



Post a Comment

0 Comments