Recents in Beach

header ads

विश्व में दस में से तीन लोगों को शुद्ध जल नहीं मिल रहा है:धर्मसिंह

महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल 

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय दूलोठ अहीर में प्राचार्य रामनिवास जांजडिया की अध्यक्षता में जल शक्ति दिवस मनाया गया ।

रसायन विज्ञान प्रवक्ता धर्मसिंह ने कहा कि जल के महत्व व आवश्यकता को देखते हुए हरियाणा सरकार ने जल संरक्षण के लिए एक जल शक्ति परियोजना शुरू की है । उन्होंने बताया कि विश्व में दस में से तीन लोगों को शुद्ध जल नहीं मिल रहा है । 97 प्रतिशत जल समुद्र में है जिसका उपयोग किसी भी कार्य में नहीं किया जा सकता । भारत में ब्राजील के बाद दूसरे नंबर पर वर्षा होती है । लेकिन अधिकांश जल संचयन न होने के कारण सागर में चला जाता है ।

अध्यापक सुमन व सुनील ने बच्चों को जल संरक्षण के उपाय विस्तार से बताए । बारहवीं कक्षा की छात्रा आरती ने जल के महत्व पर भाषण दिया । प्राचार्य ने कहा कि पौधारोपण, जल का पुनः उपयोग, वर्षा जल संचयन, मांग के अनुसार जल का वितरण, कम पानी पर आधारित कृषि करके, जल की व्यर्थ बरबादी के प्रति लोगों को जागरूक करके जल को बचाया जा सकता है।
प्रवक्ता श्री सिंह ने बच्चों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलवाई ।

इस अवसर पर प्रवक्ता विक्रम सिंह, नगेन्द्र सिंह, ललिता, ज्योति, वंदना, ममता, मोनिका, ऋचा, अनिल, पवन, प्रेम सिंह, सत्य काम आदि उपस्थित थे ।

Post a Comment

0 Comments