Recents in Beach

header ads

कानूनी जागरूकता कार्यक्रम किया

महेन्द्रगढ़ : प्रमोद बेवल
अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस के मौके पर उपमंडल विधिक सेवा समिति ने आरपीएस स्कूल खातोद में एक कानूनी जागरूकता कार्यक्रम किया । इस कार्यक्रम की अध्यक्षता हिमांशु सिंह अतिरिक्त सिविल जज व चेयरमैन उपमंडल विधिक सेवा समिति ने की  ।

उन्होंने बताया कि आज का दिन अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस के रूप में मनाया जा रहा है जो कि हर साल 17 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस मनाया जाता है । उन्होंने कहा कि इस दिन 1998 में रोम ने कानून को अपनाया था तथा संधि के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक कोर्ट का निर्माण किया । 1 जून 2010 को कंपाला (युगांडा) में आयोजित रोम संविधि की रिव्यु समिति में, 17 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस मनाने का निर्णय लिया गया जिसको अंतराष्ट्रीय न्याय दिवस भी कहा जाता है।

उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस का उद्देश्य लोगों को न्याय के समर्थन के लिए एकजुट करना और साथ ही पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देना है । उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस विश्व भर में हर किसी के द्वारा मनाया जाता है ऐसा नहीं है कि इसको सिर्फ अधिवक्ता या जुडिशल डिपार्टमेंट कि लोग ही मनाये बल्कि इसको हर कोई मना सकता है और न्याय के समर्थन में एकजुट हो सकते है 
 
जज ने इस न्यायिक दिवस के विशेष मौके पर बच्चों को उनके अधिकारों के बारे में बताया कि किस प्रकार से बच्चे लीगल एड को माध्यम से अपने अधिकारों को प्राप्त कर सकते हैं तथा बताया कि उपमंडल विधिक सेवा समिति सभी बच्चों या बड़ो को मुफ्त में कानूनी सहायता पहुंचाती है । उन्होंने बताया कि उपमंडल सेवा समितियां हर उपमंडल लेवल पर कार्य करती है तथा जिला स्तर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण है जो कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण से जुड़े हुए है और राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण है ।

इस अवसर पर आरपीएस चेयरपर्सन पवित्रा यादव व प्रधानाचार्य सरिता यादव कार्यक्रम में मौजूद थे ।

Post a Comment

0 Comments