Recents in Beach

header ads

प्रधानमंत्री 29 को करेंगे फिट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत,मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने वीसी में दी यह जानकारी


धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। 

विश्व खेल दिवस पर 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र-व्यापी फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ करेंगे। हरियाणा में भी इसे व्यापक स्तर पर आयोजित किया जाएगा, जिसके तहत आम नागरिकों विद्यार्थियों को दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधियों और खेलों के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस आयोजन की सभी तैयारियां की जा रही हैं। 

इस संबंध में हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों के सामने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि सभी जिलों के सरकारी निजी विद्यालयों, कॉलेज-विश्वविद्यालयों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों, पंचायती राज, शहरी स्थानीय निकायों के साथ-साथ अन्य विभाग, जन प्रतिनिधि, महिलाएं आमजन की भागीदारी फिट इंडिया मूवमेंट में सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि फिट इंडिया मूवमेंट के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का दूरदर्शन अन्य टेलीविजन चैनलों के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जाएगा। प्रधानमंत्री आमजन को फिटनेस शपथ भी दिलवाएंगे। उन्होंने सभी जिलों को अपने यहां कार्यक्रम का लाइव प्रसारण करने के लिए समुचित तैयारियां करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को केवल सरकारी कार्यक्रम बनाया जाए बल्कि इसमें अधिक से अधिक लोगों की व्यापक भागीदारी सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र एनएसएस के युवाओं की भी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। वीसी में जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने बताया कि कार्यक्रम के संबंध में अधिकाधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए व्यापक प्रचार अभियान चलाया जाएगा। 

राजस्व वित्तायुक्त नवराज संधु पुलिस महानिदेशक मनोज यादव सहित अन्य उच्चाधिकारियों ने भी कार्यक्रम के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं और अधिकारियों को प्रबंधों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त यशेन्द्र सिहं ने वीसीे के बाद अधिकारियों की बैठक में उन्हें आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट अभियान का कार्यक्रम बड़ी स्क्रीन पर दिखाया जाये और यह कार्यक्रम जिला में मिनी सचिवालय, सब डिवीजन मुख्यालय, तहसील और बीडीपीओ कार्यालय में स्क्रीन के माध्यम से लोगों को दिखाने की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा नगर परिषद, नगरपालिका, अन्य सार्वजनिक स्थानों तथा ग्राम पंचायतों में इस कार्यक्रम के लाईव प्रसारण को देखने की व्यवस्था भी की जाए। 

इसके अतिरिक्त सभी सरकारी एवं प्राईवेट स्कूलों, कालेज, आईटीआई, बहुतकनीकी संस्थान और यूनिवर्सिटीज में भी विद्यार्थियों को फिट इंडिया मूवमेंट के लाईव टैलीकास्ट दिखाने की व्यवस्था की जानी चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी विद्यार्थी और एनएसएस के स्वयं सेवक, नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े यूथ क्लब मैंबर भी इसमें भागीदारी करें और फिट इंडिया मूवमेंट की शपथ लें। उन्होंने कहा कि जिला आयुर्वेदिक अधिकारी इसका आयोजन हैल्थ एंड वैलनैस सैंटरों में तथा सीएमओ अस्पतालों में, पुलिस अधीक्षक पुलिस लाईन और पुलिस स्टेशनों में इस कार्यक्रम का आयोजन करवाएं। जिला खेल अधिकारी खेल गतिविधियां जैसे मैराथन, दौड़, विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाएं भी इस दिन आयोजित करवाएं। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम के लाईव प्रसारण के दौरान बिजली की सुचारू आपूर्ति की जाए ताकि लोग इसे निर्बाध देख सकें। बैठक मे एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, डीआरओ मानव मलिक, डीडीपीओ डा. एसी कौशिक, डी... रामकुमार फलसवाल, सीएमओ डा. कृष्ण कुमार, डीएसपी जीतेन्द्र, डीएसओ परसराम, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रधान डा. सूर्यकमल समेत अन्य अधिकारी मौजुद रहे। 


Post a Comment

0 Comments