Recents in Beach

header ads

MLM से हरियाणा समेत 10 राज्यों में 5 हजार करोड़ ठगने वाले डायरेक्टर गिरफ्तार


हिसारतेलंगाना की साइबराबाद सिटी पुलिस ने हरियाणा समेत 10 राज्याें के 17 लाख लोगों से 5000 करोड़ रुपए ठगी के मामले में -बिज डॉट काॅम (Ebiz)कंपनी के एमडी पवन मल्हान डायरेक्टर बेटे हितिक मल्हान को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। सोमवार को कंपनी के विभिन्न बैंक खातों में फ्रीज कर दिया गया, जिनमें 389 करोड़ रुपए जमा हैं। जांच में सामने आया है कि हरियाणा, दिल्ली, यूपी, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद के निवेशकों को ठगा गया है। कुकटपल्ली थाने के जांच अधिकारी गोपीनाथ ने बताया कि -बिज डॉटकॉम के विरुद्ध तेलंगाना आंध्रप्रदेश के थानों में 8 केस दर्ज हैं

2001 में नोएडा से शुरू हुई थी कंपनी
साइबराबाद सिटी पुलिस के अनुसार नोएडा में 2001 में -बिज डॉट कॉम कंपनी की शुरुआत हुई थी। न्यू दिल्ली के रजिस्ट्रार कार्यालय में कंपनी का रजिस्ट्रेशन है। कंपनी के विरुद्ध ईडी भी जांच कर रही है।

पैसे से पैसा बनाने के नाम पर ऐसे ठगते थे
मनी सर्कुलेशन स्कीम के तहत मल्टी लेवल मार्केटिंग MLM, नेटवर्क मार्केटिंग, रेफरल मार्केटिंग, चेन मार्केटिंग, डायरेक्ट सीलिंग शुरू करके युवाओं, विद्यार्थियों, बेरोजगारों, सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी, गृहणियों को सेमिनार में लाकर बड़े-बड़े सपने दिखाते थे।
यूं चलता था चेन सिस्टम
16821 रुपए लेकर कंपनी का सदस्य बनाते थे। निवेशक को राइट लेफ्ट साइड तीन तीन लोगों की चेन बनानी थी, इस पर 2700 रुपए मिलते थे। 50 सदस्य जुड़ने पर 25 हजार रुपए कमीशन मिलता था। ऐसे चेन बढ़ने पर लाखों की रुपए लालच देते थे।

सेमिनार में दिखाते थे बड़ा बनने के सपने
हरियाणा में भी -बिज डॉट कॉम कंपनी ने कारोबार किया है। काफी संख्या में युवा वर्ग कंपनी में करीब 16821 रुपए निवेश करके सदस्य बने हैं। सदस्य अलग-अलग जगह पर सेमिनार का आयोजन कर लोगों को लेकर आते थे। उन्हें कंपनी के शीर्ष पर पहुंच चुके लोगों से मिलवाते थे, ताकि बड़े सपने दिखाकर उन्हें सच करने के लिए कंपनी में पैसा निवेश करें।


Post a Comment

0 Comments