चुनाव संबंधी जानकारी के लिए 1950 पर काॅल करें: जिला निर्वाचन अधिकारी

सभी बूथों पर बांटे जाएंगे नए मतदाता पहचान पत्र


धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। 
जिला रेवाड़ी में 18 साल की आयु पूर्ण कर लेने वाले 6519 युवा मतदाताओं को जल्द उनके संबंधित बूथ पर नए मतदाता पहचान पत्र बांटे जाएंगे।


जिला निर्वाचन अधिकारी यशेंद्र सिंह के मुताबिक ऐसे मतदाता, बावल विस क्षेत्र में 2423, कोसली विस क्षेत्र में 2115 जबकि रेवाड़ी विस क्षेत्र में 1981 हैं। बूथ लेवल अधिकारी संबंधित सुपरवाइजर की निगरानी में इनको नए मतदाता पहचान पत्र बांटने की चुनावी डयूटी निभाएंगे।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हरियाणा विधानसभा का 21 अक्तूबर को होने वाला आम चुनाव शांतिपूर्ण, स्वतंत्र निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए आचार संहिता का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों की अलग-2 कार्याें को पूर्ण कराने के लिए डयूटियां लगाई गई हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक जिला रेवाड़ी में कुल 16247 ऐसे मतदाता हैं, जिनकी उम्र 18 से 19 वर्ष के बीच है, जिनकी ईपीआर 1.97 प्रतिशत है। इस जिले में कुल 779 बूथ है, जोकि विधानसभावार बावल-72 क्षेत्र में 257, कोसली-73 में 274 तथा रेवाडी-74 में 248 बूथ हैं। इसके अलावा कसबा धारूहेडा में मतदाता अधिक होने की सूरत में सहायक बूथ बनाने का प्रस्ताव चुनाव आयोग के पास मंजूरी देने के लिए लंबित है। रेवाडी और धारूहेडा शहर में 115 बूथ जबकि बावल शहर में 10 बूथ बनाए गए हैं जबकि बाकी सभी बूथ ग्रामीण क्षेत्र में हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 10471 सर्विस वोटर है जो इलेक्ट्रानिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम का प्रयोग चुनाव में करेंगें। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि रेवाडी जिला में फिलहाल कोई भी एनआरआई का वोट नहीं है मगर इस जिले में विदेश दूतावास में काम करने वाले 10 मतदाता हैं, जिनमें बावल विस में 3, कोसली विस में 4 और रेवाड़ी विस में 3 मतदाता शामिल हैं।


उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार मतदान प्रतिशत बढाने के लिए आम जनता की भागीदारी अधिक से अधिक हो, इसके लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से जिले के मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है।


जिला निर्वाचन अधिकारी यशेंद्र सिंह ने कहा कि जिले के मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपैट की कार्य प्रणाली से अवगत कराने के लिए जिला चुनाव कार्यालय की टीम जागरूकता कार्य में जुटी है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला नियंत्रण कक्ष भी स्थाति किया गया है, जहां टोल फ्री नंबर 1950 की सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध हैं।

Post a Comment

0 Comments