Recents in Beach

header ads

अब जिला रेवाड़ी में कुल 781 बूथ होंगे 1500 से अधिक मतदाताओं पर बने दो सहायक बूथ



धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी।
जिला निर्वाचन अधिकारी यशेन्द्र सिंह के अनुसार अब जिला रेवाड़ी में पोलिंग बूथों की संख्या बढ़कर 781 हो गई है। अब बावल विस क्षेत्र में 257, कोसली विस क्षे.त्र में 274 जबकि रेवाडी विस क्षेत्र में 250 बूथ होंगे।
उपायुक्त के मुताबिक रेवाड़ी विस क्षेत्र में भाग संख्या 83 व 96 में मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक होने के कारण दो नए सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनकी वजह से कुल बूथों की संख्या 781 हो गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी यशेंद्र सिंह के मुताबिक इस जिले में 16 हजार 247 ऐसे मतदाता हैं, जिनकी आयु 18 से 19 वर्ष के बीच है और इनका ईपीआर 1.97 प्रतिशत है।
इनके अलावा जिला रेवाड़ी में 10471 सर्विस वोटर हैं, जो कि इलेक्ट्रानिक रूप से प्रेषित पोस्टल बैलट सिस्टम का इस्तेमाल करके अपना मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार मतदान प्रतिशत बढाने के लिए आम जनता की भागीदारी अधिक से अधिक हो, इसके लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से जिले के मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को ईवीएम और वीवीपैट के बारे में जागरूक करने के लिए चुनाव कार्यालय की टीम द्वारा शिक्षण संस्थाओं व गांव-गांव जाकर ईवीएम और वीवीपैट के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से विस चुनाव को लेकर स्थापित जिला नियंत्रण केंद्र 24 घंटे चालू रहकर काम करेगा और वहां टोल फ्री नंबर 1950 स्थापित करा दिया गया है। 

Post a Comment

0 Comments