Recents in Beach

header ads

हिसार की बेटी अनिता कुण्डू ने एक बार फ़िर इतिहास रच दिया

अजय वैष्णव: हिसार की बेटी अनिता कुण्डू ने एक बार फ़िर इतिहास रच दिया.वो अकेली ऐसी भारतीय थी जो माउंट मनासलू की चढ़ाई कर रही थी.इसकी ऊंचाई 8,163 मीटर है, और आख़िरकार आज सुबह भारतीय समयानुसार  3:20 पर देश की शान राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहरा दिया शिखर में.

जैसा कि आप सभी को ज्ञात है अनिता ने 2013 में नेपाल के रास्ते और 2017 में चीन के रास्ते माउंट एवरेस्ट को फ़तेह किया था । दोनों ही रास्तों से माउंट एवरेस्ट को फ़तेह करने वाली हिंदुस्तान की प्रथम बेटी भी बनी । उन्होंने 2015 में भी एवरेस्ट अभियान की शुरुआत की थी, 22 हजार फ़ूट पर पहुंच चुकी थी ।

लेक़िन 26 अप्रैल को नेपाल में आये भूकंप के कारण उनका अभियान स्थगित हो गया था । उनके अनेकों पर्वतारोही साथी इस हादसे की भेंट चढ़ गए थे ।

अभी 2018 में अनिता अपने सेवन समिट अभियान पर हैं । वे इंडोनेशिया की कारस्टेन्स पिरामिड शिखर, यूरोप की एलबुर्स, अफ़्रीका की किलिमंजारो, अंटार्कटिका की विन्सन को फ़तेह करने में क़ामयाब रहीं । अमेरिका की माउंट देनाली पर भी अनिता ने चढ़ाई की, फ़तेह करने ही वाली थी कि एक बर्फ़ीले तूफ़ान ने उनके क़दमो को रोक लिया । देश की ये बहादुर बेटी आज हिंदुस्तान के हर युवा के लिए एक प्रेरणास्रोत है ।

अनिता का एक ही लक्ष्य है कि मेरे देश का हर युवा अपने जीवन में आने वाली चुनोतियों से लड़े । जीवन मे संघर्ष को अपना साथी बना ले ।

अजेयभारत परिवार की तरफ से अनीता कुंडू को हार्दिक बधाई और सुभकामनाएँ





Post a Comment

0 Comments