राजनीतिक दल आदर्श चुनाव आचार संहिता का सख्ती से पालन करेंः जिला निर्वाचन अधिकारी

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी। 
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने सचिवालय सभागार में विस चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेते हुए कहा कि सभी राजनीतिक दल आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने दलों के प्रतिनिधियों से 21 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्वतंत्र, निष्पक्ष शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि किसी भी राजनीतिक दल या प्रत्याशी को ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए, जो विभिन्न जातियों और धार्मिक या भाषाई समुदायों के बीच मतभेद को बढ़ाए या घृणा की भावना पैदा करे, जिससे कि समुदायों में तनाव पैदा हो। उन्होंने कहा कि जब अन्य राजनैतिक दलों की आलोचना की जाए, तो वह उनकी नीतियों और कार्यक्रम, पूर्व रिकार्ड और कार्य तक ही सीमित होनी चाहिए। व्यक्तिगत जीवन के ऐसे सभी पहलुओं की आलोचना नहीं की जानी चाहिए, जिनका संबंध अन्य दलों के नेताओं या कार्यकर्ताओं के सार्वजनिक क्रियाकलापों से हो।


जिला निर्वाचन अधिकारी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि सभी दलों और प्रत्याशियों को ऐसे सभी कार्यों से ईमानदारी के साथ बचना चाहिए, जो निर्वाचन विधि के अधीन भ्रष्ट आचरण और अपराध हैं, जैसे कि मतदाताओं को रिश्वत देना, डराना-धमकाना, मतदान केन्द्र के 100 मीटर दायरे में वोट मांगना और मतदाताओं को वाहन से मतदान केन्द्रों पर ले जाना। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों को अपनी पार्टी का झंडा लगाने, सूचनाएं चिपकाने, नारे लिखने आदि के लिए किसी भी व्यक्ति की भूमि, भवन, दीवार आदि का उसकी अनुमति के बिना उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके साथ प्रत्याशियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके समर्थक अन्य दलों द्वारा आयोजित सभाओं जुलूसों आदि में बाधाएं उत्पन्न ना करें और एक दल का कार्यकर्ता दूसरे राजनैतिक दल द्वारा आयोजित सार्वजनिक सभाओं में मौखिक रूप से या लिखित रूप से प्रश्र पूछकर या अपने दल के पर्चे वितरित करके गड़बड़ी पैदा नहीं करनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि किसी एक दल को अपना जुलूस उन स्थानों से होकर नहीं ले जाना चाहिए, जिन स्थानों पर दूसरे दल द्वारा सभाएं की जा रही हों। एक दल द्वारा लगाए गए पोस्टर दूसरे दल के कार्यकर्ताओं द्वारा हटाए नहीं जाने चाहिएं। उपायुक्त ने कहा कि राजनीतिक दल या उनके उम्मीदवार को किसी प्रस्तावित सभा के स्थान और समय को लेकर संबंधित आरओ से अनुमति लेनी होगी। इस बैठक में एडीसी प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, उप जिला निर्वाचन अधिकारी विकास यादव, तहसीलदार मनमोहन, चुनाव नायब तहसीलदार दलीप सिंह, चुनाव कानूनगो सुनील डांगी, राजनैतिक दलो के प्रतिनिधी जिनमें कांग्रेस आई के मास्टर रामानंद, भारतीय जनता पार्टी के अशोक मुदगिल, बसपा के राजेन्द्र कुमार, आईएनएलडी के रजवंत डहीनवाल उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments