Recents in Beach

header ads

हादसे रोकने के लिए यातायात नियमों का पालन करें : एडीसी एडीसी प्रदीप दहिया

धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी।
एडीसी कम सचिव आरटीए प्रदीप दहिया ने आम जिलावासियों, खासकर युवाओं से सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यातायात नियमोंका पालन करनेकी नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि जिले की सभी शिक्षण संस्थाओं में नए मोटर वाहन अधिनियम की समुचित जानकारी दी जानी चाहिए ताकि सड़क पर चलने वाले वाहन चालक और आम नागरिक सुरक्षित घर पहुंच सकें।
केएलपी कालेज में सडक सुरक्षा सेमीनार में एडीसी दहिया ने कहा कि प्रतिवर्ष हमारे देश मेंसड़क हादसों में डेढ़ लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं। यह स्थित बहुत भयावह है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति झेलने वाला परिवार ऐसे किसी हादसे के बाद अचानक विभिन्न प्रकार की आर्थिक और सामाजिक परेशानियों से घिर जाता है। कई परिवारों के सामने तो पालन पोषण की जिम्मेदारी तक आन आ पड़ती है। उन्होंने कहा कि हादसे रोकने के लिए चालान काटे जाते हैं। सरकार का मकसद चालान काटकर किसी को परेशान करना नहीं, बल्कि आम लोगों को सड़क पर सुरक्षित चलने का माहौल देना है।
उन्होंने कहा कि जुर्माना राशि बढ़ाने के पीछे यह बात रही कि नियम तोड़ने के बाद लोग कम जुर्माना भरकर रौब के साथ आगे निकल जाते थे मगर अब जुर्माना बढ़ने के बाद ये लोग पूरे ध्यान से वाहन चलाते हैं और यातायात नियमों की पालना करते हैं। उन्होंने 18 साल से कम उम्र के बच्चों को सड़क पर वाहन चलाने नहीं देने की अभिभावकों से अपील की। इस मौके पर सड़क सुरक्षा को लेकर छात्रों के सुझाव लिए गए तथा रेवाड़ी जिले में हादसे के लिए कुख्यात ब्लैक स्पोट की जानकारी दी गई।
कालेज प्राचार्य डा. अभय सिंह ने छात्र शक्ति को यातायात नियमों की पालना जरूर करने और दूसरों को भी इस बारे में प्रेरित करने की सीख दी। उन्होंने हेलमेट पहनने का महत्व भी समझाया। आरएसओ रमेश वशिष्ठ ने सड़क सुरक्षा क्यों जरूरी हैऔर यातायात नियमों को लेकर जानकारी दी। सेमीनार में सहा. सचिव आरटीए सूरत सिंह, यातायात निरीक्षक बलबीर, नवीन, पीएसआई तिलक भी मौजूद रहे।
रेवाड़ी फोटो : केएलपी में सड़क सुरक्षा पर आयोजित सेमीनार में बोलते एडीसी प्रदीप दहिया। 

Post a Comment

0 Comments