Recents in Beach

header ads

मण्डा विद्यालय में भामाशाह जैन दम्पति द्वारा किया गया लहर कक्ष का उद्घाटन

अजमेर ! लहर कक्ष से बढ़ेगा बच्चों का आईक्यू !! मण्डा विद्यालय में लहर कक्ष का उद्घाटन भामाशाह जैन दम्पति द्वारा पुत्र आयुष के जन्मदिन के उपलक्ष में किया गया
अपने बच्चों का जन्मदिन यूँ तो हर कोई धूमधाम से मनाते है, लेकिन कुछ लोग उसे यादगार बना देते है, ऐसा ही कुछ किया है भामाशाह ज्ञानचन्द जैन व संतरा जैन ने। अमूमन लोग अपने बच्चों का जन्मदिन किसी महंगे होटल में पार्टी करके मनाते है, वही इसके विपरीत भामाशाह जैन दम्पति ने अपने पुत्र आयुष जैन के जन्मदिन के उपलक्ष में पार्टी आदि पर फिजूलखर्ची करने की बजाय निकटवर्ती ग्राम मण्डा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के छत्रपति शिवाजी कक्ष को लहर कक्ष के रूप में विकसित करवाया ताकि कक्षा कक्ष रुचिकर, ज्ञानवर्धक एवं आकर्षक बन सकें। इसके अतिरिक्त उन्होंने विद्यालय के बच्चों को अल्पाहार करवाकर शिक्षण सामग्री भी वितरित की।

शनिवार को विद्यालय में आयोजित लहर कक्ष के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भामाशाह आयुष जैन थे व अध्यक्षता पायलेट विद्यालय की प्रधानाचार्या गायत्री भारद्वाज ने की, वही विशिष्ट अतिथि के तौर पर सम्बलन अधिकारी संतोष रेगर उपस्थित रही।
कार्यवाहक संस्था प्रधान दिनेश वैष्णव ने बताया कि इस लहर कक्ष में विशालकाय सौर मण्डल, इकाई-दहाई-सैकड़ा से लेकर महाअशोहिनी तक की भारतीय गणना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सहित अन्य कई संदेश देते स्लोगन व सामान्य ज्ञान की जानकारियां देते हुए आकर्षक चित्रकारी युक्त कमरे के दरवाजे, हिन्दी व अंग्रेजी में बारहखड़ी, गणित के विभिन्न सूत्र, गिनती, पहाड़े, राज्य के सभी जिलों का संभागवार वर्गीकरण आदि के साथ ही पाठ्यक्रम से सम्बन्धित अन्य विभिन्न चित्रों को दीवारों पर चित्रित करवाकर आकर्षक बनाया गया है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्रधानाचार्या गायत्री भारद्वाज ने लहर कक्ष को बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक बताया। अध्यापिका सुनिता चौधरी ने बताया कि प्राथमिक कक्षाओं में नामांकन व ठहराव को बढ़ाने एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए यह लहर कक्ष बनाया गया है।
कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय के कार्यवाहक संस्था प्रधान दिनेश वैष्णव ने भामाशाह जैन को स्मृति चिह्न भेंट कर व युथ क्लब के अध्यक्ष दिलराज जाट ने माल्यार्पण कर उनका अभिनंदन किया।
इस अवसर पर भामाशाह आयुष जैन, पायलेट विद्यालय की प्रधानाचार्या गायत्री भारद्वाज, सम्बलन अधिकारी संतोष रेगर, कार्यवाहक संस्था प्रधान दिनेश वैष्णव, अब्दुल लतीफ, विद्यालय प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष शंकरलाल जाट, युथ क्लब के अध्यक्ष दिलराज जाट, कोषाध्यक्ष जीतराम जाट, घीसालाल गुर्जर, महेन्द्र सिंह रावणा राजपूत, परमेश्वर सिंह रावणा राजपूत, अध्यापिका रीना कुमारी, सुनिता चौधरी, कीर्ति परिहार व शबाना बानो भी उपस्थित थी।
गौरतलब है कि इससे पूर्व विद्यालय के कार्यवाहक संस्था प्रधान दिनेश वैष्णव ने भी अपनी बेटी यशस्वी के प्रथम जन्मदिन पर स्वयं के खर्च पर विद्यालय के सुभाषचन्द्र बोस कक्ष को शिशुवाटिका के रूप में विकसित करवाया था।

Post a Comment

0 Comments