Recents in Beach

header ads

जिलेभर के होनहार 24 विद्यार्थी जाएंगे राजस्थान भ्रमण पर, शिक्षा विभाग की अनूठी पहल

मण्डा विद्यालय की भी तीन प्रतिभावान छात्राओं का चयन

सम्पूर्ण यात्रा का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी

अजमेर:शिक्षा विभाग सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले होनहार विद्यार्थियों को मध्यावधि अवकाश में अन्तर जिला शैक्षिक एवं सांस्कृतिक भ्रमण करवाने जा रहा है। इसके लिए "राजस्थान दर्शन शैक्षिक एवं सांस्कृतिक यात्रा" के तहत अजमेर जिले के 24 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। स्कूल शिक्षा अजमेर संभाग के संयुक्त निदेशक के अनुमोदन के पश्चात अजमेर जिले के जिला शिक्षा अधिकारी ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए है।

जिले भर से चयनित इन विद्यार्थियों में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मण्डा के तीन प्रतिभावान विद्यार्थियों का भी चयन हुआ है। तीनों विद्यार्थी राज्य के अन्य जिलों में 5 दिवसीय शैक्षिक भ्रमण पर जाएंगे। मंगलवार को विद्यालय में तीनों छात्राओं का विद्यालय परिवार के द्वारा अभिनन्दन किया गया।

विद्यालय के शिक्षक दिनेश वैष्णव ने बताया कि राज्य सरकार की इस योजना के तहत विद्यालय की कक्षा 8 की सरोज कुमारी वैष्णव, कक्षा 7 की सुमन बैरवा व कृष्णा कुमारी जाट 22 अक्टूबर को चयनित विद्यार्थियों के पूरे दल के साथ अजमेर से प्रस्थान करेगी। विद्यार्थियों की यात्रा का सम्पूर्ण व्यय राज्य सरकार वहन करेगी। जिले भर से चयनित 24 विद्यार्थियों में से 3 विद्यार्थी अकेले मण्डा विद्यालय से चयनित हुए है।

शिक्षक वैष्णव ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों को राज्य के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक व प्राकृतिक धरोहरों से परिचित करवाना, स्थापत्य कला की जानकारी कराना, सामुदायिक जीवन से ओतप्रोत करना एवं पुस्तकीय ज्ञान के अतिरिक्त अन्य ज्ञान की वृद्धि करना है।

गौरतलब है कि इस अन्तरजिला शैक्षिक भ्रमण के लिए जिले के कुल 24 विद्यार्थियों (कक्षा 7 के 12 व कक्षा 8 के 12) का चयन पूर्णतः वस्तुनिष्ठ प्रणाली के तहत वरीयता के आधार पर किया गया है। जिसमें प्राथमिक एवं माध्यमिक के 6+6=12 और तृतीय सोपान प्राप्त स्काउट एवं गाइड प्रतियोगिता में सहभागिता के आधार पर 12 विद्यार्थियों का चयन किया गया है।

विद्यालय की इन तीन छात्राओं के चयन पर अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रथम राधेश्याम कुमावत ने विद्यालय परिवार को बधाई दी व साथ ही विद्यालय प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष शंकरलाल जाट, यूथ क्लब के अध्यक्ष दिलराज जाट, समाजसेवी घीसालाल गुर्जर, अध्यापिका रीना कुमारी, सुनिता चौधरी, कीर्ति परिहार, शबाना बानो व समस्त ग्रामवासियों ने हर्ष व्यक्त किया।

ये रहेगा यात्रा कार्यक्रम
जिले भर से चयनित सभी 24 विद्यार्थियों का दल मध्यावधि अवकाश में 22 अक्टूबर को अजमेर से प्रस्थान करेगा। पांच दिवसीय इस शैक्षिक एवं सांस्कृतिक यात्रा के तहत विद्यार्थियों को चित्तौड़गढ़ में विजय स्तम्भ, मीरा मन्दिर, शनि मन्दिर, पद्मावती महल, आवरी माता मन्दिर व उदयपुर के गुलाबबाग, जगदीश मन्दिर, सिटी पैलेस, दूध तलाई, मोतीसागर, फतहसागर, सहेलियों की बाड़ी व सुखाड़िया सर्किल सहित कई स्थानों का भ्रमण करवाया जाएगा। इसके बाद कुम्भलगढ़, हल्दीघाटी व नाथद्वारा दर्शन करते हुए 26 अक्टूबर शाम तक यह दल पुनः अजमेर लौटेगा।

"हम तीन भाई बहन है। माँ विद्यालय में पोषाहार बनाती है व पापा ट्रक ड्राइवर है। इस प्रकार के प्रोत्साहन से दूसरे विद्यार्थियों में भी प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। जिले भर से चयनित विद्यार्थियों के साथ मुझे राजस्थान के प्रमुख स्थानों पर घूमने का अवसर मिलेगा। इसे लेकर मैं बहुत खुश हूं।"
सरोज कुमारी वैष्णव
कक्षा- 8
चयनित छात्रा
रा.उ.प्रा.वि.मण्डा
"पिछले सत्र में मैंने अच्छे अंक प्राप्त किए इसलिए मुझे सरकार की इस योजना के तहत राजस्थान भ्रमण का अवसर मिल रहा है। इस प्रकार के आयोजन से दूसरे विद्यार्थियों में भी पढ़ाई के प्रति लगन लगेगी। मैं काफी उत्साहित हूं।"
सुमन बैरवा
कक्षा- 7
चयनित छात्रा
रा.उ.प्रा.वि. मण्डा




Post a Comment

0 Comments