Recents in Beach

header ads

हरियाणा महिला आयोग की सदस्य डा. राजुलबेन ने जाना मेवात में तरक्की का सच


 नूंह फोटो 1 व 2: नूंह सचिवालय में बैठक लेती राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य डा. राजुलबेन 
धनेश विद्यार्थी, नूंह।

सोमवार को राष्ट्रीय महिला आयोग नई दिल्ली की सदस्य डा. राजुलबेन एल देसाई ने नूंह सचिवालय में महिलाओं के लिए मेवात इलाके में चलाई जा रही विभिन्न महिला कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेने के बाद मेवात की तरक्की का सच जाना।
उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार की ओर से महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा और सुरक्षा इनके समुचित विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति पर संतोष जाहिर किया तथा अधिकारियों को महिलाओं का मान-सम्मान और सुरक्षित जीवन देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
इस मौके पर अधिकारियों ने डा. देसाई को महिला एवं बाल विकास द्वारा चलाई जा रही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, पोषाहार, ग्रामीण किशोरी बालिका पुरस्कार, ग्रामीण महिलाओं खेलकूद प्रतियोगिता, सर्वोत्तम माता पुरस्कार, सखी वन स्टॉप सेंटर, पोषण अभियान, सेंट्रल विक्टम कम्पनसेशन फंड, आपकी बेटी-हमारी बेटी समेत अन्य योजनाओं की जानकारी दी।
उन्हें शिक्षा विभाग की किशोरी एक्सप्रेस, स्कूलों में बालिकाओं के लिए पेयजल और शौचालय की अलग सुविधा, निःशुल्क पाठय पुस्तक, महिला एनएसीसी बटालियन के अलावा स्वास्थ्य विभाग की जननी सुरक्षा योजना ,जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृड्त्व अभियान, मुख्यमंत्री फ्री इलाज योजना, जन्म दर, लौह व कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में महिलाओं के स्वास्थ्य  के लिए सराहनीय कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेवात में डिलीवरी केंद्रों पर भी अच्छा कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि  शिक्षा विभाग द्वारा बालिका शिक्षा वाहिनी, स्टार टीचर, स्कूलों में बालिकाओं के लिए बिजली पानी तथा डीएड में 50 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित जैसे अनेकों सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं।
लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों को अपग्रेड किया गया है तथा प्राइमरी शिक्षा में लगभग 49 प्रतिशत लड़कियों की हिस्सेदारी सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि आठवीं तक लड़कियों का अनुपात लडकों की तुलना में अच्छा है लड़कियां बालिका शिक्षा वाहिनी की सुविधा लेकर स्कूलों तक निसंकोच पहुंच रही है और यह प्रयास  जिले का अच्छा प्रयास है। उन्होंने कहा कि कोई भी बालिका व महिला राष्ट्रीय महिला आयोग को सीधी अपनी शिकायत भेज सकती है। उन्होंने पुलिस विभाग द्वारा दुर्गा शक्ति एप 1091 व 1098 हेल्प लाइन तथा महिला थानों के बारे में भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम के लिए पुलिस मुस्तैदी से कार्य करें क्योंकि आजकल सोशल मीडिया के द्वारा बहुत से अपराध महिलाओं के साथ होते हैं। 
उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि गुजरात पुलिस द्वारा  सोशल मीडिया के अपराधों को रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को जागरूक करने के लिए डालसा व जिला प्रशासन मिलकर जागरूकता कार्यक्रम चलाएं ताकि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। उन्होंने इस समीक्षा बैठक के उपरांत महिला पुलिस थाना ,वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण भी किया। 
नूंह फोटो 2 : राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य डा. राजुलबेन एवं महिला थाने का निरीक्षण दौरा करते हुए। 
इस बैठक में उपमंडल अधिकारी(ना.) पुन्हाना वैशाली शर्मा, उपमण्डल अधिकारी ( नागरिक ) प्रदीप अहलावत ,नगराधीश गजेन्द्र सिंह, डीएसपी अनिल कुमार, महिला एवं बाल विकास अधिकारी अनुपमा, जिला शिक्षा अधिकारी सूरजभान, सिविल सर्जन राजीव बातीश, डीएफएससी सीमा शर्मा, जिला कल्याण अधिकारी जगदेव सिंह, जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी सुरेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित रहे। 

Post a Comment

0 Comments