Recents in Beach

header ads

सहकारिता मंत्री ने ली प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक जनता से अच्छे संबंध बनाकर समस्या जल्द हल की जाए: डा. बनवारी


रेवाड़ी फोटो 5: मंत्री को गार्ड आफ आर्नर देते पुलिस के जवान।
धनेश विद्यार्थी, रेवाड़ी।
सहकारिता एवं अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने शुक्रवार को सचिवालय सभागार में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेते हुए जनता से अच्छे संबंध बनाकर लोगों की समस्याएं जल्द हल किए जाने के निर्देश दिए। वे दूसरी बार मंत्री बनने के बाद पहली बार रेवाड़ी प्रशासन से जुड़े अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।
बैठक में उन्होंने लोक निर्माण विभाग, जनस्वास्थ्य, सिंचाई, बिजली, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य, विकास एवं पंचायत विभाग, शहरी निकाय विभाग, परिवहन, प्रदूषण, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से संबंधित कार्याें की समीक्षा की तथा नए निर्देश दिए कि चालू परियोजनाएं जल्द पूरी की जाए। मंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने 5 साल में जो काम कराए, उन्हें पूरा कराने में अधिकारियों ने सराहनीय सहयोग दिया और आशा है कि भविष्य में भी सरकारी योजनाओं को अधिकारी पूर्ण सहयोग देंगे और सरकार के दिशा-निर्देश अनुसार प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्याें को सिरे चढाया जाएगा। परिवहन अधिकारियों ने मंत्री को रेवाडी बस अडडे को लेकर ताजा स्थिति से अवगत कराया जबकि नवनिर्मित बावल बस अडडे पर जीएम कार्यालय को स्थानांतरिक करने के निर्देश भी दिए गए।
उन्होंने रेवाडी जेल के निर्माण को लेकर भी अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश देते हुए निर्माण कार्य में तेजी लाने की बात कही। सहकारिता मंत्री ने जुडिशियल कॉम्पलैक्स बावल, राजकीय कॉलेज बावल तथा पाली गोठड़ा में बनने वाले सैनिक स्कूल के स्टेटस की भी जानकारी ली। इसके साथ ही जिला कल्याण विभाग के अधिकारियों को विभाग की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी व सिविल सर्जन को आदेश दिये कि वृद्घावस्था पैंशन के लिए मैडिकल जांच माह में दो बार करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में कई बार जरूरतमंद व्यक्ति लाभ लेने से वंचित रह जाता है। उन्होंने हेफैड अधिकारियों से बाजरा खरीद की जानकारी लेते हुए किसानों को भुगतान करने के निर्देश दिये।
डा. बनवारी ने ने प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई जल जीवन मिशन 2024 कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि इस मिशन के तहत हर घर में जल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जल शक्ति अभियान के तहत जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जल जीवन के लिए जरूरी है और जल का सरंक्षण करना समय की मांग है, इसके प्रति आमजन को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी लोगों की सुविधाओं के अनुरूप कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों से सभी विभागों में आपसी तालमेल के साथ टीम वर्क की भावना से कार्य करने की बात कही। 
उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों में कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या लेकर जाता है तो अधिकारी उसकी बात ध्यान से सुने और उसकी भावनाओं का सम्मान करते हुए समाधान की दिशा में काम करें। मंत्री ने कहा कि हम जनता के बीच से ही आगे बढ़े है और सरकार से हमें जो जिम्मेदारी मिली है उसका बखूबी निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने जनता व प्रशासन के बीच बेहतर संबंध स्थापित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सामाजिक तथा प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार व जनता को विभिन्न योजनाओं के लाभ का भागीदार बनाने के लिए अधिकारी पारदर्शी तरीके से काम करें। सभी विभागों के अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेवारियों को गंभीरता से लेकर कार्य करें। 
मंत्री लाल ने कहा कि अधिकारी आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें ताकि आमजन को अविलम्ब राहत मिल सकें। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार चहुमुखी विकास को कटिबद्घ है। सरकार अंत्योदय की भावना से काम करते हुए अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक सरकार की जन हितेषी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। ऐसे में अधिकारियों का यह दायित्व बनता है कि वे निष्ठड्ढा और लगन के साथ काम करें और अपने विभाग से संबंधित कार्यो को तय समय में पूरा करना सुनिश्चित करें।
मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को यह ध्यान रखना है कि वह छोटे से छोटे काम को तीव्रता के साथ करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी ईमानदारी और निष्ठा से अविलम्ब कार्य करें। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी विभागो के अधिकारियों का परिचय लिया। बैठक के अंत में अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बैठक के माध्यम से मार्गदर्शन करने पर सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल का जिला प्रशासन की ओर से धन्यवाद किया। बैठक में उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप दहिया, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, नगराधीश विकास यादव, डीएसपी हंसराज, डीडीपीओ डा. ए.सी. कौशिक सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
रेवाड़ी फोटो 4: सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल सचिवालय में अधिकारियों की बैठक लेते हुए।
---------------

Post a Comment

0 Comments