Recents in Beach

header ads

जिला कलक्टर जैन ने दो घंटे तक बीडीके अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

Ramesh Ramawat
जिला कलक्टर रवि जैन ने किया बीडीके अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, दो घंटे तक हर चीज का बारीकी से लिया जायजा ।
अस्पताल में पार्क के कार्य को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द करवाएं पूर्ण - जैन
झुंझुनू जिला कलक्टर रवि जैन ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय बीडीके अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम टीबी अस्पताल के पास नवनिर्मित सखी सेन्टर का अवलोकन करते हुए कहा कि अस्पताल की टूटी पड़ी दिवार को सुचारू रूप से तैयार कर सखी सेन्टर का प्रवेश द्वार दिवार के बराबर में बनवाने के निर्देश दिए। टीबी अस्पताल के दांई और स्थित पार्क में तारबंदी, गार्डन, पार्क का गेट तैयार करवाने तथा पार्क के आधे ऎरिया में इन्ट्रलोकिंग करवाकर टू-व्हीलर की पार्किग करवाने के निर्देश दिए।
जैन ने महिला सर्जिकल वार्ड में महिला मरीज से दवाई एवं अस्पताल द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तो महिला ने बताया कि अस्पताल में उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि कोई भी मरीज दवाई से वंचित ना रहे यह सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान उन्हाेंने आईसीयू, मैल ऑर्थो वार्ड, मैल मेडिकल वार्ड, फीमेल मेडिकल वार्ड में निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों को बैड पर चद्दर के साथ में तकिया एवं सर्दी में कम्बल देने के निर्देश दिए। उन्होंने टैली मेडिसिन कक्ष में चिकित्सकों से कन्सलटेंट द्वारा बताई गई मरीज की बिमारी से संबंधित जवाब के बारे में जानकारी ली। जिला कलक्टर ने सीएमएचओ एवं पीएमओ से अस्पताल में जनरल आईसीयू किस तरह तैयार हो एवं उसके लिए चाहने वाले सभी प्रकार की सुविधा किस तरह अस्पताल में लाई जा सके इसके लिए विचार विमर्श किया । उन्होंने पीएमओ को निर्देश दिए कि वे मेल मेडिकल वार्ड सहित सभी गंदे पड़े बैड साईड लॉकर पर तुरंत पेंन्ट करवाएं ताकि मरीज को स्टेंड के गंदे होने के कारण अपना विभिन्न प्रकार का सामान रखते में कोई दिक्कत ना हो। उन्हाेंने निर्देश दिए कि अस्पताल में साफ-सफाई व्यवस्था पुख्ता रहे, शौचालय साफ रहें, पेयजल की पुख्ता व्यवस्था हो, चादर व पर्दे समय पर धुलवाए जाएं। उन्होंने प्रस्तावित पार्क व पार्किंग स्थल के कार्य को जल्द से जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए।
टीबी अस्पताल में गंदगी देख जताई नाराजगी । जिला कलक्टर रवि जैन ने टीबी अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल की गंदी दिवारे, गंदे फर्श, खुल पड़े तारों, विधुत टूल बॉक्स के बाहर पड़े तारों, अस्पताल में लाईट की व्यवस्था नहीं होने, मरीजों के लिए शौचालय नहीं होने पर सख्त नाराजगी जाहिर की उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को फटकार लगाते हुए इन्हें तुरंत दुरूस्त करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सीएमएचओ को तत्काल टीबी अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों के लिए शौचालय बनवाने, नियमित साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां एसटीएलएस, सीबीनएएटी, लैब, चिकित्सा अधिकारियों के रूम सहित मरीजों को दी जानी वाले सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने टीबी अस्पताल से सखी सेन्टर तक जाने वाले रास्ते में उबड़-खाबड़ जमीन का समतलीकरण करवाकर इन्ट्रलोकिंग करवाने हेतु निर्देश दिए।
पार्क का हो जल्द निर्माण । बीडीके अस्पताल में आर आर के सहयोग से बनाए जा रहे पार्क के कार्यो में धीमी रफ्तार के कारण जैन ने आरआर के पदाधिकारियों को पार्क में मिट्टी का लेवल, साफ-सफाई, घास की कटाई करवाकर जल्द से यहां बड़ा गार्डन तैयार करवाने की बात कही तो आरआर अस्पताल के पदाधिकारी ने जैन को आश्वस्त किया कि वे 17 नवम्बर तक पार्क का निर्माण पूर्ण करवा देंगे।
सुलभ शौचालय को निःशुल्क करने एवं एमआरएस में लेने के दिए निर्देश ।  जिला कलक्टर रवि जैन ने बीडीके अस्पताल में स्थित सुलभ शौचालय में टूटे नल, नियमित सफाई नहीं होने तथा ठेकेदार द्वारा मनमर्जी करने पर सुलभ शौचालय को एमआरएस में लेकर नए टेंडर कर  टाईल्स एवं नए नल लगाकर शौचालय को निःशुल्क करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने सीटी स्केन सेन्टर का अवलोकन कर वहां चिकित्सा अधिकारियों, मरीजों एवं स्केन सेन्टर में समस्याओं संबंधित के बारे में जानकारी ली तो सामने आया कि सभी प्रकार की सुविधा युक्त सीटी स्केन सेन्टर है, यहां कोई भी ऎसी समस्या सामने नहीं आ रही है।
विकलांग सर्टिफिकेट देने में लापरवाही बरतने वालो पर होगी कार्यवाही । जिला कलक्टर रवि जैन ने बीडीके अस्पताल के मानसिक रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग तथा किसी भी तरह से विकलांग सर्टिफिकेट के लिए आने वाले मरीजों को विकलांगता प्रमाण पत्र उसी समय जारी करें ताकि मरीज को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इस प्रकार के कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जाएगी। पीएमओ शुभकरण कालेर ने बताया कि बीडीके अस्पताल में विशेष तौर पर नियमित सोमवार एवं गुरूवार को विकलांगता प्रमाण पत्र दिए जाते है, अगर कोई मरीज अन्य वार को सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आता है तो उसे सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

अलग-अलग विभाग के बारे में ली जानकारीः उन्होंने हड्डी एवं जोड़ रोग विभाग, प्लास्टर विभाग, मानिसक रोग विभाग, ऑर्थोपेडिक ओपीडी विभाग, मेडिकल ज्यूरिष्ट, एक्सरे विभाग, सर्जिकल ओपीडी, हौम्योपैथिक दवा वितरण केन्द्र सहित अनेक विभागों में उपस्थित  डॉक्टर एवं चिकित्सा कर्मियों को जो उपयुक्त सुविधा चाहिए वो है या नहीं तो सामने आया कि एक्सरे विभाग में डीजीटल एक्सरे हेतु और अधिक सीस्टम की आवश्यकता हैं जिसके लिए लिखित में जयपुर भिजवाया गया है।

नवनिर्मित ओडियो मेट्री मशीन रूम का किया निरीक्षण ः जैन ने नव निर्मित ओडियोमेट्री मशीन का निरीक्षण किया। जैन को जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि कानों में सुनने की क्षमता को चैक करने के लिए यह विशेष रूम तैयार करवाया गया है। जो कि साउण्ड प्रुफ रूम है, इसमें मरीज को किस प्रकार से कानों से धीमा सुनाई देना है उसे तुरंत पकड़कर उस समस्या संबंधी दवाई दी जाती है। जैन ने ओडियो मेट्री मशीन की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह की मशीनों के सहयोग से आमजन को अधिक लाभ मिलेगा।
मरीजों से ली फ्री दवाई के बारे में जानकारीः जैन ने दवाई कांउन्टर पर मौजूद मरीजों से फ्री में दी जा रही दवाई के बारे में पुछा तो मरीजों ने उन्हें पूरी दवाई उपलब्ध होने की बात कही। उन्होंने संबंधित को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवाई वितरण केन्द्र में सभी प्रकार की दवाई उपलब्ध करवाएं साथ ही चिकित्सक भी वहीं दवाई लिखे जो कांउन्टर पर उपलब्ध हो।

पीएमओ चैम्बर में ली चिकित्सा अधिकारियों की बैठक ः जिला कलक्टर ने पीएमओ चैम्बर में सभी चिकित्सा अधिकारियों की बैठक ली जिसमें अस्पताल संबंधी सामने आ रही विभिन्न प्रकार की समस्याओं का समाधान करते हेतु संबंधित को निर्देश दिए। उन्होंने एमसीएच सीफ्टींग स्टॉफ को अतिरिक्त लगाने, स्टॉफ को समयानुसार निश्चित पैमेंट करवाने, सैन्सर फायर सिस्टम लगवाने, सीसी रोड़ मुख्य द्वार से बीडीके अस्पताल के मैन गेट तक ड़लवाने, टीबी अस्पताल के सामने पार्किग, लॉन, गार्डन, बरामदा ड़लवाने, शुलभ शौचालय के मेंन्टीनेंस हेतु नए टैंडर करने, विद्युत एवं पेजयल संबंधी समस्या हेतु नियमित पलम्बर एवं इलेक्ट्रीशियन रखे जाने, बिजली, वायरिंग डब्लूसी वास बैसन की पाईप लाईन को दुरूस्त करवाने, जनरेटर लाईन ड़लवाने तथा ऎन्ट्री गेट पर फाल सिलिंग करवाने संबंधी अनेक प्रकार की समस्याओं के बारे में चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तुरंत इन कार्यो हेतु संबंधित को लिखकर देवें ताकि इन समस्याओं को दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यो को समय रहते पूर्ण कर लिया जाए।

इस दौरान सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर, पीएमओ डॉ. शुभकरण कालेर, महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक विप्लव न्यौला, डॉ. विकास राहड़ सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments